पन्ना: रंजोरपुरा के प्राथमिक व माध्यमिक स्कूल के अतिरिक्त कक्ष की हालत जर्जर

  • रंजोरपुरा के प्राथमिक व माध्यमिक स्कूल के अतिरिक्त कक्ष की हालत जर्जर
  • सर्वशिक्षा अभियान के तहत जिलेभर में बनाई गई बिल्डिंगों में व्यापक अनियमित्तायें

Bhaskar Hindi
Update: 2024-01-12 08:11 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। सर्व शिक्षा अभियान द्वारा निर्मित वर्ष २००५-०६ एवं नाबार्ड द्वारा वित्त पोषित योजना अंतर्गत जनपद पंचायत पन्ना के ग्राम रंजोरपुरा के शासकीय प्राथमिक पाठशाला व माध्यमिक स्कूल में बनाये गए अतिरिक्त बेहद ही घटिया बनाये गये हैं जो चारों तरफ से दरक गए हैं ऐसे में उसमें बैठकर पढाई करने वाले बच्चों को खतरे से कम नहीं हैं। पूरे जिलेभर में शासन के द्वारा दी गई लंबी रकम वाले बजट को ठिकाने लगाने का काम किया गया है। ऐसे में शासकीय विद्यालयों में जो ग्रामीण क्षेत्र के छात्र-छात्रायें शिक्षा ग्रहण करने के लिए पहुंचते हैं उनकी सुरक्षा की जिम्मेदार भी है बाहर से उनकी हालत खराब है साथ ही अंदर से स्थिति खस्ताहाल में है।

एक तरफ केन्द्र व प्रदेश सरकार शासकीय विद्यालयों में गांव के बच्चे पढाई करने के लिए पहुंचे उनके लिये नि:शुल्क गणवेश, किताबें तथा मध्याहन भोजन देने में करोडों रूपए खर्च कर रही है। वहीं विद्यालय के जो अतिरिक्त कम बनाये गए हैं उसमें गुणवत्ताहीन निर्माण सामग्री लगाकर उनकी सुरक्षा से खिलवाड किया जा रहा है जो कि अत्यंत ही चिंताजनक है। विभाग के जिम्मेदारों को इस बात को गंभीरता से लेना होगा तथा दूरस्थ अंचलों में जहां-जहां पर शसकीय विद्यालय संचालित किये जा रहे हैं वहां की ससत मानीटरिंग करके ऐसी जीर्ण-शीर्ण शाला भवनों को दुरूस्त करवाये जाने के लिए आवश्यक कदम उठाने होंगे ताकि भविष्य में कोई परेशानी वहां पर पढ रहे बच्चों व पदस्थ शिक्षिकीय स्टॉफ को न उठाना पडे।

यह भी पढ़े -ज्योति गर्ग सहायक यंत्री के पद पर हुई चयनित

इनका कहना है

मेरे द्वारा कलेक्टर महोदय को जानकारी भी दी गई थी कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत जो भवन बनाये गए थे उनकी हालत जर्जर स्थिति में है। रंजोरपुरा के विद्यालय को जाकर देखूंगा उसकी मरम्मत के लिए अगले वित्तीय बजट में शामिल करूंगा। अभी चुनाव के पूर्व कलेक्टर महोदय के दौरे के समय अजयगढ विकासखण्ड के कई विद्यालय साहब ने देखे थे जिनके भवनों की स्थिति खराब है।

अजय गुप्ता

जिला परियोजना समन्वयक, जिला शिक्षा केन्द्र पन्ना 

यह भी पढ़े -तीन वर्ष से फरार चोरी के मामले का आरोपी गिरफ्तार

Tags:    

Similar News