पन्ना: कोढनपुरवा के स्कूल में बरसात के दिनों में भर जाता है पानी

  • कोढनपुरवा के स्कूल में बरसात के दिनों में भर जाता है पानी
  • ग्राम की मुख्य सडक के किनारे तीन फिट नीचे स्थित है विद्यालय

Bhaskar Hindi
Update: 2024-01-15 07:41 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। एक स्कूल ऐसा भी है जो गांव की मुख्य सडक से तीन फिट नीचे संचालित हो रहा है जिसमें बरसात के दिनों में बच्चे पढाई नहीं कर सकते हैं। ग्रामवासियों से लेकर पंचायत के जनप्रतिनिधियों, सचिव व उपयंत्री ने कई बार पत्राचार किया लेकिन उस पर अब तक कोई कार्यवाही नहीं हुई। हम बात कर रहे हैं जनपद पंचायत पन्ना के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत रानीगंजपुरवा जिसका रास्ता पन्ना-देेवेन्द्रनगर के बीचोंबीच पडने वाले ग्राम सकरिया से अंदर जाता है। इस ग्राम पंचायत के अंतर्गत कोढनपुरवा है जहां शासकीय प्राथमिक शाला है जिसमें छात्र-छात्राओं की संख्या लगभग एक सैकडा है। यहां पर दो शिक्षक पदस्थ हैं लेकिन यह स्कूल सडक से तीन से चार फिट नीचे बना है। जिससे थोडा भी यदि बरसात हो जाये तो वह भर जाता है।

जिसमें छोटे-छोटे बच्चे पढाई करने के लिए वहां पर नहीं बैठ सकते हैं। विद्यालय का जो भवन है वह भी ठीक नहीं हैं उसमें ऊपर से पानी टपकता है। विद्यालय भवन को अनयत्र बनाये जाने के लिए कई बार आयोजित शिविरों में शामिल होने पहुंचे अधिकारियों से की लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। छोटे से इस गांव की पाठशाला में जो छात्र संख्या है उससे यह प्रदर्शित होता है कि ग्रामवासी अपने बच्चों केा पढाना-लिखाना चाहते हैं लेकिन शासन-प्रशासन उनकी भावनाओं की कद्र नहीं कर रही है कि इस ग्राम में बच्चों के लिए एक ऐसे विद्यालय भवन का निर्माण करवायें जिससे वह बगैर किसी परेशानियों के शिक्षा ग्रहण कर सके।

यह भी पढ़े -बेटे के जन्मदिवस पर संस्था को भेंट किए कंबल

इनका कहना है

ग्राम पंचायत कार्यालय से कई बार जिला पंचायत के सीईओ, जिला शिक्षा अधिकारी को पत्राचार भी किया गया है स्वयं मिलकर भी मांग पत्र सौंपा है लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की गई है इसके लिए हमारी ग्राम पंचायत के सचिव और जो प्रभारी उपयंत्री है उनके द्वारा भी काफी प्रयास किया गया है। शासकीय प्राथमिक पाठशाला में पानी भर जाता है जिससे बच्चों को काफी परेशानी होती है।

रामकिशोर कुशवाहा

सरपंच ग्राम पंचायत रानीगंपुरवा जपं पन्ना

अगली योजना में ऐसे स्कूलों को शामिल किया जायेगा जिसमें पानी की निकासी हो सके अपने इंजीनियर से स्टीमेट बनउंगा। मैं स्वयं व इंजीनियर को लेकर विद्यालय का निरीक्षण करूंगा।

अजय गुप्ता

डीपीसी, जिला शिक्षा केन्द्र पन्ना    

यह भी पढ़े -बेटे के जन्मदिवस पर संस्था को भेंट किए कंबल

Tags:    

Similar News