जायजा - विभागीय आयुक्त ने किया नायगांव डम्पिंग ग्राउंड का निरीक्षण

अकोला जायजा - विभागीय आयुक्त ने किया नायगांव डम्पिंग ग्राउंड का निरीक्षण

Bhaskar Hindi
Update: 2023-03-29 13:43 GMT
जायजा - विभागीय आयुक्त ने किया नायगांव डम्पिंग ग्राउंड का निरीक्षण

डिजिटल डेस्क, अकोला. नायगांव डम्पिंग ग्राउंड की समस्या हल करने के लिए घनकचरा प्रकल्प खड़ा किया जा रहा है। नायगांव तथा भोड़ में बायोमाइनिंग व बायोगैस प्रकल्प का काम किया जा रहा है, जिसका निरीक्षण मंगलवार को विभागीय आयुक्त डा. निधि पाण्डेय ने किया। इस अवसर पर भोड़ घनकचरा प्रकल्प कार्यान्वित करने के काम को गति प्रदान करने के निर्देश उन्होंने संबंंधित अधिकारियों को दिए। अमरावती विभागीय आयुक्त डा. निधि पाण्डेय मंगलवार को अकोला के दौरे पर आई थी। 

दुर्घटना संभावित स्थल नेहरू पार्क चौक का निरीक्षण

नायगांव डम्पिंग ग्राउंड के निरीक्षण के बाद विभागीय आयुक्त ने दुर्घटना संभावित स्थल नेहरू पार्क चौक का निरीक्षण किया। दुर्घटना टालने के लिए आवश्यक उपाययोजनाओं की उन्होंने जानकारी ली। इस अवसर पर जिलाधिकारी के अलावा निर्माण विभाग के अधीक्षक अभियंता अविनाश धोंडगे उपस्थित थे। बता दें कि हाल ही में सड़क दुर्घटना में नेहरू पार्क के पास मां-बेटी की मौत हुई थी।

प्राणी उपचार केंद्र को भेंट

प्राणि क्लेष प्रतिबंधक समिति के प्राणि उपचार केंद्र को भी विभागीय आयुक्त डा. पाण्डेय ने भेंट दी। केंद्र में पालतू जख्मी प्राणि, पक्षियों पर सेवाभावी संस्थाओं के माध्यम से नि:शुल्क उपचार व देखभाल की जाती है। केंद्र के कार्य की विभागीय आयुक्त ने सराहना की। 

उन्होंने मनपा क्षेत्र के नायगांव स्थित कचरा व्यवस्थापन प्रकल्प तथा कचरा डिपो को भेंट दी। इस अवसर पर उनके साथ जिलाधिकारी नीमा अरोरा, मनपा उपायुक्त कविता द्विवेदी, मनपा कार्यकारी अभियंता अजय गुजर उपस्थित थे। संबंधित अधिकारी से विभागीय आयुक्त ने घनकचरा व्यवस्थापन प्रकल्प के कार्य की गति की जानकारी प्राप्त की। 

230 टन कचरे पर होगी प्रक्रिया

भोड़ में बने रहे घनकचरा प्रक्रिया प्रकल्प में शहर में प्रति दिन निर्माण होनेवाले 230 टन करे पर प्रक्रिया की जाएगी। प्रकल्प का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। यंत्रसामग्री दाखिल हो रही है। उल्लेखनीय है कि संकलित होनेवाले कचरे से 60 प्रतिशत खाद का निर्माण किया जाएगा। 

Tags:    

Similar News