1.56 करोड़ की धोखाधड़ी- चावल व्यापारी व दो एजेंटों को लगाई चपत

नागपुर 1.56 करोड़ की धोखाधड़ी- चावल व्यापारी व दो एजेंटों को लगाई चपत

Bhaskar Hindi
Update: 2023-03-06 13:35 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर. शहर के चावल व्यापारी व चावल खरीदी करने वाले दो एजेंटों से करीब 1 करोड़ 56 लाख 90 हजार 589 रुपए की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। सक्करदरा पुलिस ने 5 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इन आरोपियों में एक आरोपी की मौत हो चुकी है। पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जिसमें साहिल प्रमोद मते और सागर प्रभाकर पराये का समावेश है। 

ऐसे विश्वास जीता

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, महाजनवाड़ी, पारडी निवासी सचिन लक्ष्मीनारायण अग्रवाल (38) ने सक्करदरा थाने में शिकायत की है। उन्होंने पुलिस को बताया कि वे राईस कैनवांसिंग कमीशन एजेंट हैं। वे होलसेल दुकानदारों को चावल का सैंपल दिखाते हैं और  आॅर्डर के अनुसार राइस मिल से कमीशन पर माल पहुंचाने का काम करते हैं। उनके परिचित  सारंग नाकाडे ने  एक दिन अमित विजय बानाबाकोडे (38) प्लॉट नंबर 20, बी/9 दर्शन कॉलोनी, नंदनवन निवासी से उनका परिचय कराया।  विजय बानाबाकोडे का मोहितनगर, उमरेड रोड, बहादुरा में बालाजी एंड कंपनी होलसेल व चिल्लर अनाज बिक्री की दुकान है। यह बात सचिन को बताई गई।

मिलीभगत से धोखाधड़ी का खेल

शुरूआत में   सचिन अग्रवाल ने बानाबाकोडे को चावल के सैंपल दिखाए और माल भी भेजा। इस दौरान  बानाबाकोड़े ने तीन-चार दिन में चावल का पेमेंट दे दिया था। सचिन को बानाबाकोडे पर विश्वास हो गया। इस बीच अमित बानाबाकोडे ने 17 जनवरी से 27 फरवरी 2023 के दरमियान  अलग- अलग 21 राइस मिल से करीब 1 करोड़ 56 लाख 90 हजार 589 रुपए का करीब 445 टन 60 किलो चावल उधार लिया। बानाबाकोड़े ने पेमेंट नहीं दिया ताे कई लोगों ने संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन कोई संपर्क नहीं हो पाया। सचिन अग्रवाल ने बानाबाकोड़े की दुकान व गोदाम में जाकर संपर्क करने की कोशिश की तो गोदाम ही खाली दिखा। पूछताछ में पता चला कि अमित बानाबाकोड़े की 26 फरवरी 2023 को मौत हो गई।  

गहन जांच-पड़ताल में सामने आया कि आरोपी अमित विजय बानाबाकोड़े, सहदेव गोसावी, किसन सुदेश गोसावी, साहिल प्रमोद मते (18 ) ईश्वरनगर, नंदनवन, सागर प्रभाकर पराये (26)  पवनशक्तिनगर, वाठोडा निवासी ने मिलीभगत कर उपरोक्त चपत लगाई है। आरोपी बानाबाकोड़े की मौत के बाद भी उनके नाम पर  राइस मिल व्यापारी से उधारी माल लेते रहे और माल को बेचकर रकम हजम कर लिया। बचा हुआ माल भी गोदाम से हटवा लिया। इस मामले में सचिन अग्रवाल की शिकायत पर सक्करदरा पुलिस ने उक्त आरोपियों पर मामला दर्ज कर दो आरोपी को गिरफ्तार किया  है।  

 

Tags:    

Similar News