Smart City: देश की पहली नियोजित स्मार्ट सिटी धोलेरा एसआईआर में आईजी समूह की परियोजनाएं

हाल ही में, केंद्र सरकार ने ग्रेटर नोएडा और धोलेरा के मॉडल को प्रतिबिंबित करते हुए 10 राज्यों में 12 नए औद्योगिक शहरों को दी है मंजूरी |

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-12 07:55 GMT

लुधियाना, सितंबर 6: अग्रणी डेवलपर, 'आईजी ग्रुप' गुजरात के धोलेरा में देश की पहली नियोजित स्मार्ट सिटी - 'धोलेरा एसआईआर' में निवेश करने का अवसर प्रदान कर रहा है। अगली पीढ़ी के रियल एस्टेट विकास को वास्तविकता में बदलने के लक्ष्य के साथ,'आईजी समूह' के पास बड़े और छोटे निवेशकों के लिए धोलेरा स्मार्ट सिटी में कई परियोजनाएं हैं, जो निवेश पर रिटर्न प्रदान करने में पूर्ण रूप से सक्षम हैं।

आईजी समूह उन स्थानों को विकसित करने के लिए समर्पित है जो तकनीकी रूप से उन्नत, पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ और सामाजिक रूप से समावेशी हैं ताकि निवेशकों को 'धोलेरा सफलता की कहानी' का हिस्सा बनने का मौका मिल सके।

 

आइजी ग्रुप के संस्थापक श्री ललित परिहार ने कहा कि "अहमदाबाद- गिफ्ट सिटी- धोलेरा विकास संभावनाओं और आकर्षक आरओआई के मामले में तीन वर्ल्ड क्लास सिटी दुबई- अबू धाबी- सरजाह को प्रतिबिंबित करता है।

धोलेरा भविष्य के लिए एक दृष्टिकोण है और सालाना, हम यहां पर 2,000 से 3,000 करोड़ रुपये का नया निवेश देख रहे हैं, जो कि मुख्यतौर पर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, गुड़गांव और नोएडा से आएगा। धोलेरा से गुजरात में एक नई औद्योगिक क्रांति आने की उम्मीद है। धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र (एसआईआर) दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (डीएमआईसी) के तहत दूरदर्शी परियोजना होने के कारण, कोई भी कुछ वर्षों में प्रारंभिक चरण के निवेश से लाभ प्राप्त करने की उम्मीद कर सकता है।"

मुख्य बिंदु:

  • 'अहमदाबाद- गिफ्ट सिटी- धोलेरा' विकास संभावनाओं और आकर्षक आरओआई (रिटर्न) के मामले में तीन वर्ल्ड क्लास शहरों दुबई- अबू धाबी- शारजाह को प्रतिबिंबित करता है।
  • धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र (एसआईआर) दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के तहत दूरदर्शी परियोजना है|
  • यहां राज्य सरकार राजमार्गों और हवाई अड्डों जैसे बुनियादी ढांचे का विकास कर रही है जिनके निकट भविष्य में पूरा होने की उम्मीद है।
  • यहां 100 से अधिक कंपनियां अपने संयंत्र स्थापित कर रही हैं और धोलेरा एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र के रूप में उभर रहा है।
  • टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ने यूएसए स्थित सिनोप्सिसशिप के साथ साझेदारी में धोलेरा में 10.9 बिलियन डॉलर के निवेश से सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट स्थापित करने की योजना की घोषणा की है।

हाल ही में, टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ने धोलेरा में 10.9 बिलियन डॉलर का सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट स्थापित करने के लिए यूएस-मुख्यालय वाली सेमीकंडक्टर डिजाइन और इंजीनियरिंग फर्म सिनोप्सिसशिप के साथ एक प्रौद्योगिकी समझौता किया है, जो वैश्विक सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला में इस क्षेत्र के बढ़ते महत्व को दर्शाता है। इस सहयोग से आगे के निवेश को आकर्षित करने और स्थानीय रोजगार को बढ़ावा देने, क्षेत्र की आर्थिक जीवन शक्ति को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के अलावा, माइक्रोन टेक्नोलॉजी इंक और मुरुगप्पा ग्रुप के सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस (सीजी पावर) जैसे अन्य समूह गुजरात में अपने सेमी-कंडक्टर प्लांट स्थापित कर रहे हैं, जिससे एक मजबूत विनिर्माण केंद्र के रूप में राज्य की मजबूत वृद्धि को बढ़ावा मिल रहा है।

गुजरात सरकार द्वारा चरण 1 के 95% इंफ्रास्ट्रक्चर को पूरा करने के साथ, धोलेरा मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर और स्मार्ट सिटी सुविधाओं का दावा कर रहा है और क्षेत्र में रियल एस्टेट में आकर्षक निवेश अवसर प्रदान कर रहा है।

 

'धोलेरा' स्मार्ट सिटी और नियोजित विनिर्माण केंद्र के ब्लू-प्रिंट के रूप में उभरा है। हाल ही में, सरकार ने ग्रेटर नोएडा और धोलेरा के मॉडल को प्रतिबिंबित करते हुए 10 राज्यों में 12 नए औद्योगिक शहरों को मंजूरी दी है।

इस पहल का लक्ष्य 28,602 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश के साथ घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देना है।

सरकार धोलेरा को स्मार्ट सिटी सुविधाओं के साथ एक विश्व स्तरीय शहर बनाने के लिए प्रयासरत है। धोलेरा तेजी से एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र के रूप में विकसित हो रहा है, जहां 100 से अधिक छोटी और बड़ी कंपनियां अपने संयंत्र स्थापित कर रही हैं। यह शहर गुजरात की पहली वंदे मेट्रो की शुरुआत के साथ कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए भी तैयार है, जो अहमदाबाद को धोलेरा से जोड़ेगा और इसे एक प्रमुख शहरी केंद्र के रूप में स्थापित करेगा।

राज्य सरकार यहां राजमार्गों और हवाई अड्डों जैसे बुनियादी ढांचे का विकास कर रही है जिनके निकट भविष्य में पूरा होने की उम्मीद है। साथ ही यहां स्कूल, अस्पताल, होटल और अन्य बुनियादी सुविधाएं भी शुरू होने के कगार पर हैं।

Tags:    

Similar News