बड़ी खरीदारी: गौतम अडानी ने एसीसी लिमिटेड में पूरी हिस्सेदारी खरीदी, 426 करोड़ में हुई डील

  • एसीसी ने 55% हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की
  • इससे पहले ही कंपनी में 45 फीसदी हिस्सेदारी है
  • अब एसीसी लिमिटेड की हिस्सेदारी पूरी हो गई है

Bhaskar Hindi
Update: 2024-01-08 08:44 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। हिंडनबर्ग मामले में मिली राहत के बाद अडानी ग्रुप एक बार फिर से आसमान की सीढ़ियां चढ़ते नजर आ रहा है। साल की शुरुआत में अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी ने जहां उन्होंने मुकेश अंबानी को दौलत के मामले में पीछे छोड़ टॉप अरबपतियों की लिस्ट में अपनी जगह बनाई। वहीं अब उनकी सीमेंट एसीसी लिमिटेड (ACC Ltd) ने एसीसीपीएल नामक कंपनी का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। एसीसी लिमिटेड ने एशियन कंक्रीट्स एंड सीमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड में 55% हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है।

आपको बता दें कि, एसीसी लिमिटेड की पहले से ही इस कंपनी में 45 फीसदी हिस्सेदारी है। वहीं सोमवार की खरीदारी के बाद इस कंपनी में एसीसी लिमिटेड की हिस्सेदारी 100 परसेंट पूरी हो गई है।

फैसले पर लगी मुहर

दरअसल, सोमवार को एसीसी की बोर्ड मीटिंग हुई है। जिसमें एसीसी लिमिटेड के बोर्ड ने एशियन कॉन्क्रीट्स एंड सीमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड में बची 55 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का फैसला किया। इसकी वैल्यू 425.96 करोड़ रुपए है। इस बड़ी डील के बाद सब्सिडियरी कंपनी भी अडानी समूह के अंतर्गत आ जाएंगी। इनमें ACCPL की हिमाचल प्रदेश के नालागढ़ में 13 लाख टन सालाना क्षमता वाला प्लांट, इसकी सहायक कंपनी एशियन फाइन सीमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड (AFCPL) की राजपुरा (पंजाब) में 15 लाख टन सालाना क्षमता वाला संयंत्र शामिल है।

नए साल में जबरदस्त कमाई

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार, गौतम अडानी की नेटवर्थ 94.5 अरब डॉलर तक पहुंच गई है। इस नेटवर्थ के साथ गौतम अडानी दुनिया के 14वें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। नए साल 2024 में उनकी नेटवर्थ में सबसे अधिक 10.2 अरब डॉलर की तेजी आई है।

एसीसी के शेयर का हाल 

हाल ही में हिंडनबर्ग रिसर्च मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला सामने आया था, जिसके अनुसार, उच्चतम न्यायालय ने सेबी को कहा बचे हुए दो मामले की जांच के लिए 3 महीने का और वक्त दिया है। जबकि, 22 मामलों में किसी तरह की कमी नहीं पाई गई। यही नहीं कोर्ट ने मामले पर एसआईटी को ट्रांसफर करने की याचिका को खारिज कर दिया था। अडानी ग्रुप को मिली सुप्रीम राहत के बाद से ही अडानी ग्रुप के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखन को मिल रही है। हालांकि, आज सुबह बीएसई पर एसीसी का शेयर 2361.40 रुपए पर कारोबार कर रहा था। इसमें 0.67% फीसदी की गिरावट देखी गई थी।

Tags:    

Similar News