Basic Home Loan: बेसिक होम लोन को मिला बंपर इन्वेस्टमेंट, सीरीज बी फंडिंग राउंड में जुटाए 87.5 करोड़ रुपए

  • फिनटेक स्टार्टअप बेसिक होम लोन जुटाई राशि
  • 10.6 मिलियन डॉलर (87.5 करोड़ रुपए) जुटाए
  • फंडिंग का नेतृत्व जर्मनी की बर्टेल्समैन एसई ने किया

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-01 07:29 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में मध्यम और निम्न आय वाले परिवारों के लिए होम लोन को सरल बनाने वाली फिनटेक स्टार्टअप बेसिक होम लोन ने सीरीज बी फंडिंग राउंड में 10.6 मिलियन डॉलर (87.5 करोड़ रुपए) जुटाए हैं। इस फंडिंग का नेतृत्व जर्मनी की बर्टेल्समैन एसई एण्ड जेजीएए की निवेश शाखा बर्टेल्समैन इंडिया इन्वेस्टमेन्ट्स ने किया। साथ ही यूएई स्थित क्रेसेंट एंटरप्राइजेज के वेंचर कैपिटल प्लेटफॉर्म सीई-वेंचर्स ने भी इसमें भागीदारी निभाई।

मौजूदा निवेशक आशीष कचोलिया (प्रतिष्ठित इक्विटी निवेशक) ने भी आगे निवेश कर बेसिक में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है। इस राउण्ड में मौजूदा निवेशकों, जैसे गृहास, लैट्स वेंचर, 9 यूनिकॉर्न्स और वेंचर्स कैटेलिस्ट्स भी शामिल रहे। डेक्सटर कैपिटल ने इस राउण्ड के लिए बेसिक के एक्सक्लुजिव अडवाइजर की भूमिका निभाई।

बेसिक होम लोन ने इस नई जुटाई गई राशि से बाजार में अपनी मौजूदगी बढ़ाने, अपने ऋण पोर्टफोलियो का विस्तार करने तथा तकनीकी क्षमता बढ़ाने की योजना बनाई है। फिनटेक स्टार्टअप का मुख्यालय गुरूग्राम में है, जो पहले तीन राउण्ड की फंडिंग में 8.7 मिलियन डॉलर की राशि जुटा चुका है।

अपनी शुरूआत के बाद से बेसिक ने 650 से अधिक जिलों में तकरीबन 2.5 लाख से अधिक परिवारों को अपना खुद का घर खरीदने में मदद की है साथ ही टियर-2 एवं टियर-3 शहरों में 15000 लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार भी दिया है। अब तक बेसिक को 12 बिलियन डॉलर से अधिक के लोन एप्लीकेशन मिले हैं और कंपनी अपने ऋणदाता नेटवर्क के जरिए 1.1 बिलियन डॉलर के होम लोन वितरित कर चुकी है।

बेसिक होम लोन के सीईओ और सह-संस्थापक अतुल मोंगा ने कहा, "इस नए दौर की फंडिंग के साथ, हमारा ध्यान अपनी पहुंच का विस्तार करने, अपनी तकनीकी क्षमताओं को आगे बढ़ाने और उपभोक्ता और पारिस्थितिकी तंत्र की उभरती मांगों को पूरा करने के लिए अनुरूप वित्तीय उत्पाद पेश करने पर है। हम ऋणदाताओं के साथ अपने जोखिम-साझाकरण FLDG (फर्स्ट लॉस डिफॉल्ट गारंटी) व्यवसाय का और विस्तार करेंगे, जो हमें व्यापक दर्शकों की सेवा करने और भारत के आवास पारिस्थितिकी तंत्र में वास्तविक प्रभाव डालने के लिए अभिनव समाधान पेश करने में मदद करेगा।

Tags:    

Similar News