बड़ी समस्या: स्कूल के सामने बिजली का ट्रांसफारमर, ऊपर से निकले खतरनाक तार

स्कूल के सामने बिजली का ट्रांसफारमर, ऊपर से निकले खतरनाक तार
  • स्कूल के सामने बिजली का ट्रांसफारमर
  • ऊपर से निकले खतरनाक तार
  • वर्ष 2022 से स्कूल प्रबंधन कर रहा है पत्राचार

डिजिटल डेस्क, पन्ना। शहर के वार्ड क्रमांक 01 टिकुरिया मोहल्ला में 60 वर्ष से भी ज्यादा समय से शासकीय स्कूल संचालित हो रहा है। एक ही परिसर में शासकीय माध्यमिक शाला व शासकीय प्राथमिक शाला लग रहे हैं। माध्यमिक शाला में 101 व प्राथमिक खण्ड में 45 बच्चे अध्ययनरत हैं। विद्यालय पहुंचने पर देखा तो यहां पर बाउण्ड्रीवाल से बिल्कुल सटा विद्युत का ट्रांसफामर लगा हुआ है और स्कूल मैदान के ऊपर से खतरनाक विद्युत तार निकल रहे हैं जो स्कूल में पढने वाले बच्चों के लिए खतरा बना हुआ है। स्कूल के प्रधानाध्यापक द्वारा वर्ष 2022 से लगातार कलेक्टर, जिला शिक्षा अधिकारी, कार्यपालन अभियंता विद्युत विभाग, जिला शिक्षा केन्द्र के परियोजना समन्वयक को पत्राचार किया जा रहा है लेकिन उस ट्रांसफारमर को वहां से हटाये जाने की कार्यवाही नहीं की गई। सात-आठ वर्ष पूर्व जब विद्युत विभाग के द्वारा यहां पर ट्रांसफारमर लगवााये जाने की कार्यवाही की जा रही थी उस समय स्कूल में पदस्थ शिक्षकों व स्थानीय लोगों ने आपत्ति दर्ज करवाई थी कि स्कूल के आगे काफी जगह पडी हुई है लेकिन वहां पर नहीं लगाया गया। शासकीय माध्यमिक शाला व प्राथमिक शाला में पढने वाले बच्चों के अभिभावकों के अंदर चिंता की लकीरें स्पष्ट रूप से दिखलाईं दे रहीं हैं। बड़े ताज्जुब की बात है कि विद्युत विभाग के द्वारा स्कूल के सामने ट्रांसफारमर लगाकर गंभीर रूप से लापरवाही करने का काम किया गया है। सबसे ज्यादा खतरा गर्मी के समय रहता है जब अत्याधिक लोड पडता है ऐसी स्थिति में ट्रांसफारमर में आग भी लग सकती है और तार जो स्कूल परिसर के बीचोंबीच से निकले हैं उनके भी गिरने का खतरा मंडराता रहता है। स्कूल में छोटे-छोटे बच्चे पढते हैं इसीलिए शिक्षा विभाग को यह गंभीरता से मामला लेना पडेगा व विद्युत विभाग से पूरी कार्यवाही करवाकर स्कूल के आगे खाली पडी जगह में स्थानांतरित करना चाहिए ताकि जो खतरा बना हुआ है। उससे निजात मिल सके।

यह भी पढ़े -128 लाख से अधिक पात्र परिवारों को उचित मूल्य दुकानों से खाद्यान्न वितरण - खाद्य मंत्री राजपूत

लग रही कक्षाओं के कमरे के सामने खाईनुमा मैदान

टिकुरिया मोहल्ला के सबसे पुराने इस स्कूल के माध्यमिक खण्ड की कक्षायें जहां लग रहीं हैं उसके सामने खाईनुमा मैदान है जिसमें बारिश के समय काफी परेशानियों का सामना छात्र-छात्राओं व शिक्षकों को करना पडता है। हालांक उस मैदान के समतलीकरण में ज्यादा राशि नहीं खर्च होनी है लेकिन उसको सही करने के लिए अभी तक कोई प्रयास नहीं किये गये। यदि कक्षाओं के सामने इस मैदान को सही कर दिया जाये तो स्कूली बच्चों के लिए खेलने के लिए उपयोगी हो सकता है।

विद्यालय का शौंचालय हुआ जर्जर

विद्यालय परिसर के अंदर बना शौंचालय भी जर्जर स्थिति में हैं यहां पर घुसकर असामाजिक तत्वों ने गेट उखाडकर भी उसकी चोरी कर ली थी लेकिन विद्यालय में पदस्थ शिक्षक गोविन्द जडिया द्वारा अपनी तरफ से उसमें एक गेट तो लगवा दिया गया लेकिन फिर भी ऊपरी हिस्से की दीवालें गिर चुकीं हैं।

इनका कहना है

जहां कहीं से शिफ्टिंग की कार्यवाही की जाती है आवेदन मिलने के बाद स्टीमेट बनाया जाता है और संबधित विभाग के द्वारा निर्धारित राशि जमा करनी होगी। उसके बाद ट्रांसफामर स्थनांतरित किये जाने की कार्यवाही होगी यह नियम में हैं।

अमितेष मिश्रा, कार्यपालन अभियंता विद्युत विभाग पन्ना

Created On :   25 Oct 2024 1:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story