पन्ना: कलेक्टर ने छात्रावास एवं आश्रमों के निरीक्षण के लिए लगाई अधिकारियों की ड्यूटी

कलेक्टर ने छात्रावास एवं आश्रमों के निरीक्षण के लिए लगाई अधिकारियों की ड्यूटी
  • छात्रावास व आश्रम निरीक्षण के संबंध में दिए गए निर्देशों
  • जिला कलेक्टर द्वारा किया गया निरीक्षण
  • काउंसलिंग कर मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए कहा गया

डिजिटल डेस्क, पन्ना। कलेक्टर सुरेश कुमार ने जनजातीय कार्य विभाग एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा विशिष्ट आवासीय संस्थाओं के छात्रावास व आश्रम निरीक्षण के संबंध में दिए गए निर्देशों के तहत जिले में संचालित 74 अनुसूचित जाति-जनजाति बालक एवं कन्या छात्रावास व आश्रमों के निरीक्षण के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है। अजयगढ विकासखण्ड अंतर्गत 10, पन्ना विकासखण्ड अंतर्गत 22, गुनौर विकासखण्ड अंतर्गत 9, पवई विकासखण्ड अंतर्गत 15 और शाहनगर विकासखण्ड अंतर्गत 18 छात्रावास, आश्रमों के निरीक्षण के लिए अधिकारियों को दायित्व सौंपे गए हैं।

जिला कलेक्टर द्वारा निरीक्षण के लिए नियुक्त अधिकारियों को छात्रावास व आश्रमों में मुख्यत: भोजन, स्वास्थ्य, शैक्षणिक गतिविधि, खेलकूद, पारिवारिक एवं अन्य समस्याए जो विद्यार्थियों की दैनिक गतिविधियों एवं उनकी शिक्षा को प्रभावित करते हैं उनका अवलोकन कर निरीक्षण टीप में उल्लेखित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही विद्यार्थियों से चर्चा कर जरूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए निर्देशित किया गया है।

अधिकारियों को विद्यार्थियों से उनकी रूचि व कैरियर संबंधी चर्चा करने और मानसिक एवं शारीरिक विकास के लिए काउंसलिंग कर मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए कहा गया है। निरीक्षण के दौरान विद्यार्थियों की छात्रावास गतिविधियों में भागीदारी सुनिश्चित कर दिव्यांग विद्यार्थियों पर विशेष ध्यान केन्द्रित कर समस्याओं के समाधान के लिए अविलंब प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

Created On :   9 Aug 2024 6:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story