15 अगस्त से मिलेगी लोकल ट्रेनों में यात्रा की आजादी

Freedom to travel in local trains will be available from August 15
15 अगस्त से मिलेगी लोकल ट्रेनों में यात्रा की आजादी
कोरोना टीके की दोनों खुराक लेकर 14 दिन पूरा कर चुके लोग कर पाएंगे सफर    15 अगस्त से मिलेगी लोकल ट्रेनों में यात्रा की आजादी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुंबई में उपनगरीय लोकल ट्रेनों को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त से आम लोगों के लिए शुरू किया जाएगा।  लेकिन लोकल ट्रेनों में उन लोगों को यात्रा की अनुमति दी जाएगी जिन्होंने कोरोनारोधी टीके की दोनों खुराक ले ली हैं और उन्हें 14 दिन बीत गया होगा। ऐसे लोगों को लोकल ट्रेनों में सफर की आजादी होगी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने यह घोषणा की है। रविवार को मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया के जरिए प्रदेश वासियों को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण करवा चुके लोगों को लोकल ट्रेनों में सफर के लिए एक मोबाइल एप के जरिए यात्रा पास उपलब्ध कराया जाएगा। जो लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं वे लोग मुंबई मनपा के विभागीय कार्यालय और रेलवे स्टेशनों पर ऑफलाइन यात्रा पास हासिल कर सकेंगे। लोकल ट्रेनों में सफर के लिए यात्रा पास पर क्यू आर कोड होगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि मुंबई में 19 लाख नागरिकों का टीके की दोनों खुराकर लेकर 14 दिन बीत चुके हैं। लोकल ट्रेनों में फिलहाल सरकार द्वारा चिन्हित संस्थानों और गतिविधियों के लोगों को ही यात्रा की अनुमति है। 

होटल और रेस्टोरेंट का समय बढ़ाया जाएगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के कोरोना के कम मरीजों वाले जिलों और शहरों में कोरोना की पाबंदियों में कुछ और ढील दी जाएगी। होटल, रेस्टोरेंट, माल, प्रार्थना स्थलों को खोलने के बारे में सोमवार को कोविड टॉस्क फोर्स की बैठक में फैसला लिया जाएगा। इसके बाद इन सभी गतिविधियों को शुरू करने के लिए अधिकृत आदेश जारी करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी, रायगड़, सातारा, सागंली और सोलापुर में कोरोना की स्थिति चिंता जनक है। पुणे, अहमदनगर और बीड़ में कोरोना के नियमित मरीजों की संख्या कम नहीं हो रही है। 

तीसरी लहर आने पर लॉकडाउन लागू होगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की पाबंदियों में ढील दी जा रही है लेकिन कोरोना की तीसरी लहर आई तो मरीजों की संख्या के अनुपात में बेड और ऑक्सीजन की उपलब्धता के आधार पर लॉकडाउन लगाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कुछ लोग राज्य की जनता को भड़काने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन मैं राज्य की जनता का धन्यवाद करता हूं कि सभी लोग सरकार के नियमों का पालन कर रहे हैं। 
 

Created On :   9 Aug 2021 8:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story