चित्रकूट में भू माफिया को बड़ा झटका - पवित्र अगस्त्य पहाड़ी की 

Big blow to the land mafia in Chitrakoot - of the holy Agastya hill
चित्रकूट में भू माफिया को बड़ा झटका - पवित्र अगस्त्य पहाड़ी की 
73.36 एकड़ जमीनों की सौदेबाजी पर एसडीएम ने लगाई रोक...  चित्रकूट में भू माफिया को बड़ा झटका - पवित्र अगस्त्य पहाड़ी की 

अंतत: 300 प्लाट राजस्व रिकार्ड में अहस्तांतरणीय दर्ज करने के आदेश 
डिजिटल डेस्क  सतना।
धर्मनगरी चित्रकूट में पौराणिक महत्व की पवित्र अगस्त्य पहाड़ी पर भूमाफिया की अवैध प्लाटिंग के गोरखधंधे को बड़ा झटका देते हुए मझगवां के एसडीएम पीएस त्रिपाठी ने जांच के बाद  73.36 एकड़ भूमि की खरीदी-बिक्री पर रोक लगा दी है। एसडीएम ने भू राजस्व संहिता की धारा 165(7) ब के तहत राजस्व रिकार्ड में पटवारी हल्का कामता मौजा रजौला की आराजी नंबर 61 के संभी बटांकों की उक्त संबंधित भूमियों परअहस्तांतरणीय दर्ज कराने के आदेश दिए हैं। सूत्रों ने बताया कि चित्रकूट के नायब तहसीलदार ऋषि नारायण सिंह की  जांच रिपोर्ट पर यह कार्यवाही की गई है।   
आखिर, अब क्या होगा
जानकारों ने बताया कि एसडीएम के इस आदेश के बाद अब अगस्त्य पहाड़ी पर नियम विरुद्ध काटे गए 300 प्लाट गैर कानूनी हो गए हैं। इन प्लाटों के मालिक अब संबंधित भूमियों का उपयोग जमानत, गहन, दान-वसीयत के रुप में नहीं कर सकेंगे। न तो इनका नामांतरण और न ही हस्तांतरण ही हो सकेगा। इन प्लांटों के एवज में ऋण भी नहीं लिए जा सकेंगे। जानकारों ने बताया कि अब मध्यप्रदेश भू राजस्व संहिता 1959 की धारा 42 के तहत इन भूमियों को पुन: मध्यप्रदेश शासन दर्ज करने की कार्यवाही की जाएगी। 
खनिज विभाग भी करेगा अवैध उत्खनन की जांच 
मझगवां के एसडीएम ने अगस्त्य पहाड़ी पर किए गए अंधाधुंध अवैध उत्खनन के मामलों की जांच कराने के लिए जिला खनिज कार्यालय को भी पत्र लिखा है। जल्दी विभाग मौके की जांच कराते हुए दोषियों के खिलाफ खनिज अधिनियम की धारा 138 के तहत अपराध दर्ज करते हुए धारा  247, 431,131 एवं मध्यप्रदेश अवैध उत्खनन एवं भंडारण नियम 2006 की धारा 18 और अवैध खनिज अधिनियम की धारा 21, एवं 21/1, 21/6 एवं धारा 22 तहत दंडात्मक कार्यवाही करेगा।   
कड़े कदम को संत समाज ने सराहा 
धार्मिक महत्व की पवित्र अगस्त्य पहाड़ी के अस्तित्व की रक्षा के लिए मझगवां एसडीएम पीएस त्रिपाठी के इस सख्त फैसले को चित्रकूट के संत समाज ने सराहा है। साधु-संतों ने प्रशासन के प्रति आभार जताया है। संतो ने अगस्त्य पहाड़ी की तरह चित्रकूट के पौराणिक महत्व के एक अन्य श्रृंगी पर्वत के वजूद को भी इसी प्रकार बचाने की अपील की है।      
बनाई गई थी 5 सदस्यीय जांच टीम :——- 
उल्लेखनीय है मामले की जांच के लिए मझगवां के एसडीएम पीएस त्रिपाठी ने 
चित्रकूट और बरौंधा के राजस्व निरीक्षक डा. सुदामा कोल की निगरानी में भी एक जांच टीम बनाई थी।  टीम में मझगवां के आरआई  रामकुमार रावत ,पटवारी पुष्पेन्द्र साहू, भारवेन्द्र सिंह और  रावेन्द्र सिंह शामिल किए गए थे। आरोप था कि  अगस्त्य पहाड़ी और श्रृंगी पर्वत में  वंटन, सीलिंग और व्यवस्थापन के तहत भूमि हीनों को कृषि प्रयोजन से आंवटित की गई  भूमियों को बगैर किसी सक्षम अधिकारी की अनुमति के भूमाफिया ने खरीद कर बेंच लिया।

Created On :   20 Sep 2021 8:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story