स्वच्छता जागरूकता अभियान: एमसीयू में एनसीसी ने चलाया स्वच्छता जागरूकता अभियान, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के विभागाध्यक्ष रहें मौजूद

एमसीयू में एनसीसी ने चलाया स्वच्छता जागरूकता अभियान, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के विभागाध्यक्ष रहें मौजूद
  • फोर एम पी बटालियन एनसीसी का मार्गदर्शन
  • विवि के आसपास के क्षेत्रों में चलाया अभियान
  • सफाई रखने हेतु दिया स्वच्छ्ता का संदेश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के एनसीसी ट्रूप के कैडेट्स ने बुधवार 27 सितंबर को स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. संजीव गुप्ता ने इस जन स्वच्छता जागरूकता रैली का जयघोष करके शुभारम्भ किया। इस रैली में एनसीसी कैडेट्स द्वारा स्थानीय स्तर पर स्वच्छता अभियान चला कर आम जनों को जागरूक किया। इस दौरान एनसीसी कैडेट्स ने तलाब और आसपास के इलाकों में सफाई रखने हेतु स्वच्छ्ता का संदेश भी दिया।

अभियान के अंतर्गत स्वच्छता के प्रति आम लोगों को जागरूक करने के लिए फोर एम पी बटालियन एनसीसी के मार्गदर्शन में विश्वविद्यालय परिसर और उसके आसपास के क्षेत्रों में स्थित गंदगी, कूड़ा कचरा और प्लास्टिक थैली आदि को एकत्रित कर उसका निस्तारण किया गया। इसी कड़ी में विश्वविद्यालय के एनसीसी ट्रूप के कैडेट्स द्वारा विश्वविद्यालय परिसर, माखनपुरम से सूरज नगर तक एक जन स्वच्छता जागरूकता रैली का आयोजन भी किया गया।

विश्वविद्यालय के एनसीसी ट्रूप के मुखिया लेफ्टिनेंट मुकेश चौरासे ने बताया कि राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) पर्यावरण सुरक्षा के लिए अनुकूल परिस्थितियों को बढ़ावा देने हेतु राष्ट्रव्यापी अभियान चला रहा हैं। यह देशव्यापी प्रमुख अभियानों में से एक ‘पुनीत सागर अभियान’ के अतर्गत भी शामिल है।

इस अवसर पर विभिन्न माध्यमों से स्वच्छता जागरूकता, जल संरक्षण, प्लास्टिक और अन्य कचरे को हटाकर समुद्री तटों, नदियों और झीलों सहित अन्य जल निकायों को साफ करने हेतु रचनात्मक संदेश दिए गए।

इस अवसर पर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. संजीव गुप्ता, विभाग के सहायक प्रोफेसर लेफ्टिनेंट मुकेश कुमार चौरासे, डॉ. अरुण खोबरे, प्रोड्यूसर दीपक चौकसे, मनोज पटेल, डॉ. रामदीन त्यागी, प्रोडक्शन सहायक प्रियंका सोनकर के साथ विभाग के अतिथि प्राध्यापक, विद्यार्थी और एनसीसी ट्रूप के कैडेट्स मौजूद रहे।

Created On :   27 Sept 2023 2:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story