लापरवाही: मर्चुरी का शेड गर्मी से तप रहा, झुलस रहे शव

मर्चुरी का शेड गर्मी से तप रहा, झुलस रहे शव
  • मर्चुरी में लगे स्टील के टेबल में रखे जाते है शव
  • सीएस ने जारी किए निर्देश
  • फ्रीजर में ही रखे हर शव

डिजिटल डेस्क,छिंदवाड़ा।मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा मेडिकल कॉलेज से संबद्ध जिला अस्पताल की मर्चुरी गर्मी के दिनों में भट्टी की तरह तप रही है। दरअसल मर्चुरी की छत पर लगी फाइबर की सीट सूरज की तेज तपन नहीं रोक पा रही है। जिससे भीतर स्टील की टेबल में रखे जाने वाले शव झुलसने की स्थिति में है। तपन के तेज होने के साथ लगभग हर दिन इस तरह की स्थिति सामने आ रही है। इस समस्या के समाधान के लिए सीएस ने कर्मचारियों को निर्देश जारी किए हैं कि वे शवों को फ्रीजर में ही रखें। हालांकि अस्पताल प्रबंधन स्टील के गरम टेबल से शवों के झुलसने की स्थिति को स्वीकार नहीं रहा है।

गौरतलब है कि रात के वक्त सडक़ हादसे या अन्य किसी घटना में मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए शवगृह में रखा जाता है। दूसरे दिन पुलिस की कागजी कार्रवाई और डॉक्टर के आने तक शव स्टील के टेबल पर रखा रहता है। गर्मी के दिनों में सुबह से ही सूरज तपने लगता है। सूरज की तेज तपन से मर्चुरी और स्टील का टेबल गरमा जाता है। जिससे शव झुलसने की स्थिति में आ जाते है। कई बार मृतक के परिजनों ने इसका विरोध भी किया है।

मर्चुरी के हालात दो में से एक फ्रीजर खराब

शवगृह में शव रखने दो फ्रीजर रखे गए है। हर फ्रीजर में चार शव रखे जा सकते है। इस तरह एक बार में आठ शव फ्रीजर में रखे जा सकते है, लेकिन दो में से एक फ्रीजर खराब है। सीएस ने खराब फ्रीजर के मेंटेनेंस के निर्देश दिए है।

लापरवाह कर्मचारी फ्रीजर में नहीं रखते शव

जिला अस्पताल कर्मचारी शव को शवगृह में शिफ्ट करने के दौरान लापरवाही बरतते है। कर्मचारियों को निर्देश है कि गर्मी के दिनों में वे शवों को फ्रीजर में ही रखे। लेकिन कर्मचारी शवगृह में लगे स्टील के प्लेटफार्म पर शव रखकर चले जाते है।

क्या कहते हैं अधिकारी

प्रोटोकॉल के तहत मर्चुरी का निर्माण कार्य हुआ है। गर्मी के दिनों में दिक्कतें सामने आती है, लेकिन अभी तक किसी शव के झुलसने की सूचना नहीं मिली है। एहतियात के तौर पर सभी कर्मचारियों को निर्देश दिए है कि शव को फ्रीजर में ही रखे। एक फ्रीजर में चार शवों को रखने की व्यवस्था है। खराब फ्रीजर का मेंटेनेंस कराया जा रहा है।

डॉ. एमके सोनिया, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल

Created On :   3 May 2024 3:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story