नवाचार: प्रदेश की 28 मॉडल पंचायतों में जिले की घोड़ावाड़ी, वजह कचरा सेग्रीगेशन से लेकर वाई-फाई सिस्टम जैसे नवाचार

प्रदेश की 28 मॉडल पंचायतों में जिले की घोड़ावाड़ी, वजह कचरा सेग्रीगेशन से लेकर वाई-फाई सिस्टम जैसे नवाचार
  • गांव में जनभागीदारी से बनाए पार्क
  • पब्लिक अनाउसमेंट सिस्टम सहित, गांवों में लगे है कैमरे
  • गांव में स्वच्छता के साथ-साथ सेहत का भी ख्याल

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में प्रदेश की कुल 28 ग्राम पचांयतों का चयन स्वच्छ भारत अभियान ग्रामीण अंतर्गत मॉडल पंचायत के लिए हुआ है। इन पंचायतों में ग्रामीणों को जागरुक करने के साथ-साथ जनभागीदारी से ऐसे दर्जनों नवाचार किए गए है जिसके कारण यह दूसरी अन्य पंचायतों के लिए आदर्श बनी है।

प्रदेश की इन्हीं 28 पचांयतों में शामिल है जिले के जनपद पंचायत जुन्नारदेव के ग्राम घोड़ावाड़ी खुर्द जहांं भी नवाचार देखे जा सकते है। यहां पर खास बात यह रही है कि शासन की विभिन्न योजनाओं के साथ-साथ पंचायत और ग्रामीणों ने एकजुट होकर इसे मॉडल ग्राम पंचायत बनाने में अहम भूमिका रखी है। गांव को स्वच्छ रखने के लिए निर्धारित स्थान पर कचरा फेंकने या फिर गीला-सूखा कचरा के पृथक्करण के बाद कचरा सेग्रीगेशन करने के लिए ग्रामीण जागरुक है। गांव आधुनिकता में भी पीछे नहीं है यहां पर वाई-फाई सिस्टम गांव में लगे है साथ ही पब्लिक अलाउसमेंट सिस्टम भी पंचायत कार्यालय में है। गांव में शासन की योजनाओं के नवाचार के अलावा जनभागीदारी के साथ जहां निर्माण कार्य हुए है वहीं ग्रामीण भी अपने गांव का मॉडल बनाने में पीछे नहीं रहते है। इन तमाम नवाचारों को देखते हुए स्वच्छ भारत अभियान ग्रामीण अंतर्गत मध्यप्रदेश से जिन 28 मॉडल पंचायतों को विभाग ने भारत शासन को सर्वश्रेष्ठ पंचायत के लिए नामांकित किया है। सर्वे हो चुका और इसके रिजल्ट का इंतजार है।

ग्राम पंचायत में यह खास जो इसे बना रहे खास

जिला पंचायत कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार इस पंचायत में सेग्रीगेश शेड का निर्माण किया गया है जहां पर गीला व सूखे कचरे का भंडारण पृथक तौर पर किया जा रहा है। इसके अलावा घर-घर प्रतिदिन गीला व सूखा कचरा का एकत्रीकरण किया जाता है। पब्लिक अनाउसमेंट सिस्टम स्थापित किया गया है जहां महत्वपूर्ण जानकारी ग्रामीणों को इसके जरिए दी जाती है। कैमरा, वाई-फाई सिस्टम, सोक पिट्स का निर्माण, स्वच्छता गार्डन व ओपन जिम की स्थापना, ग्राम जल स्वच्छता समिति के अलावा विशेष तौर पर सामुदायित स्वच्छता परिसर का संचालित है।

गांव में स्वच्छता के साथ-साथ सेहत का भी ख्याल

ग्राम पंचायत घोड़ावाड़ी खुर्द में जनभागीदारी और कुछ शासकीय मद की की राशि से स्वच्छता पार्क और ओपन जिम बनाया गया है। ग्राम पंचायत घोड़ावाड़ी खुर्द में सेग्रीगेशन शेड बनाया गया है जिसमें गीला-सूखा कचरा को अलग-अलग रखा जाता है। पंचायत के घरों तक ई-रिक्शा के माध्यम से कचरा इकट्ठा कर इसे सेग्रीगेशन शेड में लाया जाता है। यहां पर सूखा और गीला कचरा का पृथक्करण कर गीले कचरे से खाद बनाई जा रही है।

इनका कहना है

- वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में जुन्नारदेव की घोड़ावाड़ी खुर्द ग्राम पंचायत मेें ग्रामीणों के जनसहयोग से इसे मॉडल पंचायत की तरह बनाया गया है। स्वच्छ भारत अभियान ग्रामीण के अंतर्गत मध्यप्रदेश की २८ मॉडल पंचायतों में घोड़ावाड़ी खुर्द का चयन किया गया है। यहां कचरा सेग्रीगेशन से लेकर, वाई-फाई, कैमरे, पब्लिक अनाउसमेंट सिस्टम भी है।

- सुधीर कृषक, परियोजना अधिकारी, जिला पंचायत

Created On :   17 Jun 2024 4:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story