आमजन की समस्या: आधार कार्ड की त्रुटियां ग्रामीणों पर पड़ रहीं भारी, केवाईसी के बाद मोहन्द्रा में 40 लोगों की वृद्धा पेंशन अटकी

आधार कार्ड की त्रुटियां ग्रामीणों पर पड़ रहीं भारी, केवाईसी के बाद मोहन्द्रा में 40 लोगों की वृद्धा पेंशन अटकी
  • आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि सहित अन्य ढेरों त्रुटियां हैं
  • मोहन्द्रा कस्बा में सैकड़ों लोगों के आधार कार्ड में त्रुटियां हैं
  • त्रुटियां होने के कारण 40 लोगों की पेंशन रुक गई है

डिजिटल डेस्क, मोहन्द्रा नि.प्र.। आधार कार्ड जिसे सरकार की विभिन्न योजनाओं सहित अन्य कार्यों में अनिवार्य किया गया है परंतु लोगों के आधार कार्ड में उनके नाम, जन्मतिथि सहित अन्य ढेरों त्रुटियां हैं जिसके कारण लोगों को उनके उपयोग के दौरान काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे ही मोहन्द्रा कस्बा में ऐसे सैकड़ों लोग मिल जाएंगे जिनके आधार कार्ड में त्रुटियां हैं।

नतीजतन यह लोग सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित यहां तक की सरकारी कार्यालय में अपात्र कर दिए जा रहे हैं। हाल ही में केवाईसी होने के बाद मोहन्द्रा में 40 लोगों की पेंशन रुक गई है क्योंकि वोटर आईडी और आधार कार्ड में उनकी उम्र मेल नहीं खा रही थी।

मोहन्द्रा पंचायत अंतर्गत आने वाले टिकुरी ग्राम के भगत लाल पटेल की पेंशन पिछले 04 महीने से बंद है। आधार कार्ड में इनकी उम्र 56 वर्ष है जबकि वोटर आईडी में 61 वर्ष है। आधार कार्ड सुधरवाने गए थे तो आधार कार्ड सेंटर के संचालक ने 1100 रूपए की मांग की जिस पर 700 रूपए तुरंत देकर शेष 400 रूपए आधार कार्ड बनने के बाद देने की बात हुई। अब भगत लाल आधार कार्ड बनने का इंतजार कर रहे हैं।

यही हाल इसी गांव के केदार पटेल का भी है जिनकी उम्र आधार कार्ड में 47 वर्ष और वोटर आईडी में 59 वर्ष है। हालांकि उन्हें पेंशन तो नहीं मिलती पर दस्तावेजों में त्रुटियों के कारण सरकारी योजनाओं के लिए बार-बार अपात्र घोषित किये जा रहे हैं। केदार पटेल ने बताया कि वह रोजगार के अभाव में दिल्ली में रहकर मेहनत मजदूरी करता है यहां कभी कभार आना होता है, अगर गांव में आधार कार्ड बनवाने का कैंप लग जाए तो बहुत हद तक आधार कार्ड संचालकों की मनमानी से मुक्ति मिल जाएगी।

इनका कहना है

कस्बे में बहुत जल्द आधार कार्ड सुधार के लिए कैम्प लगाने प्रयास किया जाएगा। इठा, टिकरी और रानीपुरा में अलग से जबकि मोहन्द्रा में करीब तीन दिनों तक कैंप लगाकर कस्बे के नागरिकों की आधार कार्ड में त्रुटियों को नि:शुल्क सुधारा जाएगा।

राजेंद्र गर्ग, सचिव ग्राम पंचायत मोहन्द्रा

Created On :   14 Aug 2024 3:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story