ग्वालियर: EPFO के क्षेत्रीय कार्यालय का हुआ उद्घाटन, केन्द्रीय मंत्री ने कहा- कर्मचारियों की मेहनत से मिलती है देश को मजबूती

EPFO के क्षेत्रीय कार्यालय का हुआ उद्घाटन, केन्द्रीय मंत्री ने कहा- कर्मचारियों की मेहनत से मिलती है देश को मजबूती
  • ग्वालियर में ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालय का हुआ उद्घाटन
  • उद्घाटन कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए केन्द्रीय मंत्री सिंधिया
  • कर्मचारियों की मेहनत से ही देश को मजबूती व सुदृढ़ता मिलती है

डिजिटल डेस्क, भोपाल। केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने देश की मजबूती का कारण कर्मचारियों की मेहनत को बताया है। साथ ही उन्होंने कर्मचारियों का कल्याण करना सरकार की जिम्मेदारी बताई है। उनका मानना है कि कर्मचारियों की मेहनत की बदौलत ही देश को मजबूती व सुदृढ़ता मिलती है। इसलिए कर्मचारियों के हितों की रक्षा करना सरकार का नैतिक दायित्व है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस बात को भलीभाँति समझा है और सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास व सबका कल्याण का नारा देकर कर्मचारियों के हितों के लिए कारगर कदम उठाए हैं। प्रधानमंत्री ने देश में नई कार्य पद्धति विकसित की है, जिससे अब सरकार जरूरतमंदों के घर तक पहुंचकर योजनाओं का लाभ दे रही है। इसी तरह कर्मचारी भविष्य निधि संगठन भी कर्मचारियों के अधिकारों का भुगतान कर रहा है।

ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालय के उद्घाटन कार्यक्रम में बोले सिंधिया

केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मंगलवार को ग्वालियर में ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालय के उद्घाटन कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए थे। जहां उन्होंने अपने संबोधन में कार्यक्रम में मौजूद लोगों का 10 अक्टूबर को ग्वालियर में एयर टर्मिनल के उदघाटन समारोह में भी हिस्सा लेने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री मोदी की ओर से वर्चुअली एयर टर्मिनल का लोकार्पण किया जायेगा। उन्होंने ग्वालियर में इंटरनेशनल लेवल के एयर टर्मिनल, अत्याधुनिक स्टेशन, एलीवेटेड रोड़ निर्माण आदि का उल्लेख करते हुए कहा कि ग्वालियर में विकास के नए-नए अध्याय जुड़ रहे हैं।

मंगलवार को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के क्षेत्रीय कार्यालय भवन के रूप में ग्वालियर के विकास में एक और नया आयाम जुड़ा। केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव और केन्द्रीय श्रम व रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने वर्चुअल और ग्वालियर में विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर व सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने फीता काटकर हजीरा थाने के समीप नवनिर्मित ईपीएफओ क्षेत्रीय कार्यालय भवन का उद्घाटन किया। हजीरा थाने के समीप लगभग 12 हजार 422 वर्गफुट क्षेत्र में भूतल सहित तीन मंजिल में सभी सुविधाओं से भरपूर यह कार्यालय भवन बनाया गया है।

प्रधानमंत्री ने कर्मचारियों के खातों में उनके हक का रुपया पहुंचायाः तोमर

विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने इस अवसर पर कहा खुशी की बात है कि मुझे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के इस क्षेत्रीय कार्यालय के शिलान्यास व उदघाटन दोनों कार्यक्रमों में शामिल होने का सौभाग्य मिला। तत्कालीन केन्द्रीय श्रम मंत्री के रूप में क्षेत्रीय सांसद शेजवलकर के साथ इसका शिलान्यास हुआ था। बहुत ही खुशी की बात है कि इस उद्घाटन कार्यक्रम में हम दोनों को शामिल होने का सौभाग्य मिला है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने एक ओर जहां भारत को वैश्विक स्तर पर ताकतवर देश के रूप में स्थापित किया है। वहीं कर्मचारियों व श्रमिकों के कल्याण के लिए उन्होंने क्रांतिकारी पहल की है।

तोमर ने कहा कि पहले एक नौकरी छोड़कर दूसरी नौकरी पर जाने वाले श्रमिकों का पैसा भविष्य निधि में ही जमा रह जाता था। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने पहल पर सभी गरीब श्रमिकों का एक-एक पैसा उनके बैंक खाते में पहुंचाया है। पहले भविष्य निधि संगठन 6500 रुपए तक वेतन की सीमा तक के श्रमिकों को कवर करता था। अब यह सीमा बढ़ाकर 15 हजार रुपए कर दी गई है। जिससे लाभान्वित होने वाले श्रमिकों की संख्या में बड़ा इजाफा देखने को मिला है। तोमर ने कहा कि पहले 11 करोड़ 74 लाख श्रमिकों के भविष्य निधि संगठन में खाते थे जो बढ़कर 30 करोड़ हो गए हैं।

अन्य मंत्रियों ने भी बताए कर्मचारियों को होने वाले फायदे के बारे में

केन्द्रीय राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने कहा कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन एक लाख कर्मचारियों एवं 30 हजार पेंशनरों की सेवा कर रहा है। उन्होंने कहा कि ग्वालियर में संगठन के क्षेत्रीय कार्यालय भवन के निर्माण से ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी आठ जिलों सहित राजगढ़ जिले के कर्मचारियों को सहूलियत मिलेगी।

सांसद शेजवलकर ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय कार्यक्रम की भावना के अनुरूप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कामगारों के कल्याण में जुटा है। ग्वालियर में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का क्षेत्रीय कार्यालय बनने से इस क्षेत्र के कर्मचारियों को बड़ा लाभ मिलेगा।

कार्यक्रम में केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की सचिव सुमिता डावरा व केन्द्रीय भविष्य निधि आयुक्त नीलम शमी राव ने ईपीएफओ की गतिविधियों पर विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम के अंत में अपर आयुक्त भविष्य निधि संगठन व्ही रंगनाथ ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

Created On :   7 March 2024 7:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story