डेंगू का खतरा: जिले में पैर पसार रहा डेंगू, उमरेठ में दो दर्जन से अधिक बीमार, एक महिला की मौत से गांव में दहशत

जिले में पैर पसार रहा डेंगू, उमरेठ में दो दर्जन से अधिक बीमार, एक महिला की मौत से गांव में दहशत
  • वायरल फीवर का प्रकोप तेजी से फैल रहा
  • उभेगांव में डेंगू के पेशेंट बढ़ने से हड़कंप
  • इलाज के दौरान एक महिला की हुई मौत

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। जिले में डेंगू और वायरल फीवर का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। बीमारियों से जूझ रहे पेशेंट सरकारी अस्पताल के साथ-साथ निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। उभेगांव में डेंगू के पेशेंट बढ़ने से हड़कंप मचा हुआ है। नागपुर में इलाज के दौरान एक महिला की मौत से पूरे गांव में दहशत का माहौल है। बुधवार को सीएमएचओ पूरे स्वास्थ्य अमले के साथ उभेगांव पहुंचे थे।

डीएमओ डॉ. देवेन्द्र भालेकर ने बताया कि उभेगांव में वायरल का प्रकोप है। बीमारों की एलाइजा जांच कराई जा चुकी है। सभी की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। प्राइवेट अस्पतालों में रेपिड जांच के बाद ग्रामीण इलाज करा रहे हैं। इस गांव में लार्वा नष्टीकरण का कार्य कराने के साथ डेंगू की जांच कराई जा चुकी है।

डेंगू से मौत की पुष्टि नहीं

मलेरिया अधिकारी डॉ.भालेकर का कहना है कि गांव की 35 वर्षीय राजेश्वरी की मौत नागपुर में हुई है। महिला की डेंगू जांच नहीं हुई है। नागपुर में महिला को क्या इलाज दिया गया था। फाइल और जांच रिपोर्ट देखने के बाद ही स्पष्ट होगा कि महिला की मौत का कारण क्या है।

50 मरीजों को दिया इलाज

उभेगांव पीएससी में पदस्थ मेडिकल ऑफिसर डॉ. अनुराग विश्वकर्मा ने बताया कि मलेरिया विभाग की टीम द्वारा पिछले दो-तीन दिनों से यहां लार्वा नष्टीकरण का कार्य किया जा रहा है। बीमार मरीजों की जांच कराई जा चुकी है। डेंगू की पुष्टि नहीं हुई है। यहां तेज बुखार, सर्दी-खांसी के पेशेंट ही है। पिछले एक सप्ताह में लगभग 50 मरीजों को इलाज दिया जा चुका है।

डेंगू के लक्षण

डेंगू के सामान्य लक्षण- सिर दर्द, आंखों के पीछे दर्द, तेज बुखार, शरीर में चकते, भूख में कमी।

डेंगू के गंभीर लक्षण- नाक मसुड़े से खून आना, उल्टी व मल से खून आना, पेट दर्द, पेशाब कम होना और प्लेटलेट्स 40 हजार से कम होना।

डेंगू की जांच- जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में एलाइजा की नि:शुल्क जांच होती है।

Created On :   18 July 2024 3:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story