चुनाव बहिष्कार: नंदिया के 548 मतदाताओं ने किया चुनाव का बहिष्कार, दिनभर धरना देने के बाद भी नहीं पहुंचे अधिकारी

नंदिया के 548 मतदाताओं ने किया चुनाव का बहिष्कार, दिनभर धरना देने के बाद भी नहीं पहुंचे अधिकारी
  • गांव की लगभग आबादी 1200 की है
  • 548 मतदाताओं ने ​किया धरना प्रदर्शन
  • मांगों को लेकर एक स्थान पर एकत्र हुए

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। अमरवाड़ा विधानसभा के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत मानेगांव के नंदिया गांव की लगभग 1200 की आबादी ने उपचुनाव का बहिष्कार कर दिया। बीते तीन दिनों से नंदिया के 548 मतदाता अपनी मांगों को लेकर धरना दे रहे थे, चुनाव के दिन भी ग्रामीणों ने दिनभर एक स्थान पर एकत्र होकर धरना दिया, लेकिन मतदाताओं की गुहार सुनने ना तो जिला प्रशासन का कोई नुमाइंदा पहुंचा, ना ही गरीबों व आदिवासियों की आवाज उठाने का दावा करने वाले प्रत्याशियों ने ही इनकी सुध ली।

आठ दिन से अंधेरे में ग्रामीण

दैनिक भास्कर की टीम चुनाव का बहिष्कार कर रहे ग्रामीणों से मिलने पहुंची तो सुनीता मसराम व रवि बरकड़े ने बताया कि नंदिया ग्राम में बीते आठ दिन से अंधेरा पसरा हुआ है। गांव का ट्रांसफार्मर जला हुआ है, शिकायत के बाद भी बिजली अधिकारी सोए हुए है।

12 सौ की आबादी के इस गांव में अब तक आंगनवाड़ी केन्द्र व मतदान केन्द्र नहीं बनाया गया है। आंगनबाड़ी के अभाव में 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों के शिक्षा के साथ ही पोषण आहार व अन्य सुविधा का लाभ नहीं मिल पाता है। ऐसी ही कुछ स्थिति गर्भवती महिलाओं के साथ भी निर्मित होती है। इन दो प्रमुख मांगों को लेकर ही बहिष्कार किया गया है।

फर्स्ट टाइम वोटर भी वंचित

नंदिया गांव में लगभग एक दर्जन ऐसे मतदाता भी थे जिन्हें उपचुनाव में पहली बार मतदान का अवसर मिल रहा था। लेकिन गांव की समस्या को देखते हुए उन्हें बहिष्कार करना पड़ा। फर्स्ट टाइम वोटर सूरज मसराम व अजय भलावी ने बताया कि गांव में आंगनवाड़ी, मतदान केन्द्र, पंचायत भवन एवं सामुदायिक भवन जैसी मांगे जब तक पूरी नहीं होगी तब तक ग्रामीण अब हर चुनाव में बहिष्कार करेंगे।

डावरी झील में भी बहिष्कार

विधानसभा के अंतर्गत आने वाले हर्रई विकासखंड की ग्राम पंचायत सलैया बुलाकी के ग्राम डावरी झील के लोगों ने भी मतदान का बहिष्कार किया। लोगों ने मतदान स्थल के बाहर रोड नहीं तो वोट नहीं लिखी हुई तख्ती लेकर सुबह से बैठे रहे।

Created On :   11 July 2024 9:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story