पेरिस ओलंपिक 2024: विनेश फोगाट ने रचा इतिहास, क्यूबा की पहलवान को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में बनाई जगह, भारत का एक और मेडल पक्का

विनेश फोगाट ने रचा इतिहास, क्यूबा की पहलवान को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में बनाई जगह, भारत का एक और मेडल पक्का
  • विनेश फोगाट ने फाइनल में बनाई जगह
  • सेमीफाइनल में क्यूबा की पहलवान को हराया
  • ओलंपिक के इतिहास में फाइनल में जगह बनाने वाली पहली महिला पहलवान

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 50 किलोग्राम कैटेगरी के फाइनल में जगह बना ली है। ओलंपिक के अब तक के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब भारत की कोई महिला पहलवान फाइनल में पहुंची है। इसी के साथ विनेश ने सिल्वर मेडल पक्का कर लिया है। अब उनके पास गोल्ड मेडल जीतने का शानदार मौका है। बुधवार यानी कल फाइनल मैच खेला जाएगा। इस मुकाबले में विनेश का मुकाबला अमेरिकी पहलवान सारा एन हिल्डरब्रांट से होगा।

सेमीफाइनल में विनेश का मुकाबला क्यूबा की गुजमान लोपेजी से हुआ। इस मुकाबले को विनेश ने 5-0 से अपने नाम किया। इससे पहले उनका मैच पिछले ओलंपिक की गोल्ड मेडल विजेता और विश्व चैंपियन जापान की युई सुसाकी से हुआ था। इस मैच में सुसाकी को 3-2 से मात दी थी।

बता दें कि 29 साल की विनेश ने पिछले साल भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख बृज भूषण सिंह शरण पर यौन दुर्व्यवहार का आरोप लगाने के बाद उनके खिलाफ पहलवानों द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया था। इस दौरान उन्होंने अपना काफी समय मैट से दूर बिताया था। लेकिन उन्होंने ओलंपिक में आते ही धमाका कर दिया। ऐसा पहली बार है जब विनेश 50 किग्रा कैटेगरी में खेल रही हैं। इससे पहले वह 53 किलोग्राम कैटेगरी में खेलती थीं।

बता दें कि विनेश फोगाट कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार तीन गोल्ड मेडल जीतने का कारनामा कर चुकी हैं। इसके अलावा विनेश ने एशियन गेम्स और एशियन चैंपियनशिप में भी गोल्ड अपने नाम किया था। इसके साथ एशियन चैंपियनशिप में उनके नाम 3 सिल्वर और वर्ल्डचैंपियनशिप में उनके नाम 2 ब्रॉन्ज मेडल हैं।

Created On :   6 Aug 2024 6:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story