पेरिस ओलंपिक 2024: 'उनकी नीयत और काबिलियत तक पर सवाल खड़े करने वालों को जवाब मिल गया', विनेश फोगाट की ऐतिहासिक जीत पर बोले राहुल गांधी

उनकी नीयत और काबिलियत तक पर सवाल खड़े करने वालों को जवाब मिल गया, विनेश फोगाट की ऐतिहासिक जीत पर बोले राहुल गांधी
  • विनेश फोगाट ने फाइनल में बनाई जगह
  • कल गोल्ड मेडल के लिए खेलेंगी विनेश
  • विनेश के आलोचकों पर राहुल गांधी ने साधा निशाना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 50 किलोग्राम कैटेगरी के फाइनल में जगह बना ली है। ओलंपिक के अब तक के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब भारत की कोई महिला पहलवान फाइनल में पहुंची है। इसी के साथ विनेश ने सिल्वर मेडल पक्का कर लिया है। अब उनके पास गोल्ड मेडल जीतने का शानदार मौका है। बुधवार यानी कल फाइनल मैच खेला जाएगा। इस मुकाबले में विनेश का मुकाबला अमेरिकी पहलवान सारा एन हिल्डरब्रांट से होगा।

सेमीफाइनल में विनेश का मुकाबला क्यूबा की गुजमान लोपेजी से हुआ। इस मुकाबले को विनेश ने 5-0 से अपने नाम किया। इससे पहले उनका मैच पिछले ओलंपिक की गोल्ड मेडल विजेता और विश्व चैंपियन जापान की युई सुसाकी से हुआ था। इस मैच में सुसाकी को 3-2 से मात दी थी। विनेश की इस ऐतिहासिक जीत पर उन्हें देशभर से बधाईयां मिल रही हैं। नेता, अभिनेता और खेल से जुड़ी हस्तियां उनकी प्रशंसा कर रहे हैं।

इसी क्रम में कांग्रेस नेता और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने भी विनेश को बधाई दी है। उन्होंने एक्स पर लिखा, "एक ही दिन में दुनिया की तीन धुरंधर पहलवानों को हराने के बाद आज विनेश के साथ-साथ पूरा देश भावुक है। जिन्होंने भी विनेश और उसके साथियों के संघर्ष को झुठलाया, उनकी नीयत और काबिलियत तक पर प्रश्नचिन्ह खड़े किए, उन सभी को जवाब मिल चुका है। आज भारत की बहादुर बेटी के सामने सत्ता का वो पूरा तंत्र धराशाई पड़ा था जिसने उसे खून के आंसू रुलाए थे। चैम्पियंस की यही पहचान है, वो अपना जवाब मैदान से देते हैं। बहुत शुभकामनाएं विनेश। पेरिस में आपकी सफलता की गूंज, दिल्ली तक साफ सुनाई दे रही है।"

सपा नेता अखिलेश यादव ने भी विनेश को बधाई देते हुए एक्स पर लिखा, "महान खिलाड़ी विनेश फोगाट की जीत सिर्फ़ उनके खेल की जीत नहीं है, एक बहुत बड़ी मानसिक जीत भी है। उनके फ़ाइनल में पहुंचने पर उनको और देश के सच्चे खेल प्रेमियों को हार्दिक बधाई। फाइनल में जीत के लिए अनंत शुभकामनाएं।"

Created On :   6 Aug 2024 6:54 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story