फोगाट पर फैसला: विनेश फोगाट को लेकर CAS का बड़ा अपडेट, रेसलर को सिल्वर मेडल देने पर 13 अगस्त को आएगा फैसला

विनेश फोगाट को लेकर CAS का बड़ा अपडेट, रेसलर को सिल्वर मेडल देने पर 13 अगस्त को आएगा फैसला
  • CAS में महिला रेसलर विनेश फोगाट का मामला
  • 13 अगस्त को सिल्वर मेडल मिलने पर आएगा फैसला
  • CAS ने मामले को लेकर प्रेस रिलीज में की पुष्टि

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। CAS ने शनिवार को महिला रेसलर विनेश फोगाट को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। दरअसल, कोर्ट 11 अगस्त को विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल देने के संबंध में जानकारी साझा करेगा। इस बात की पुष्टि CAS ने प्रेस रिलीज जारी करके दी। जिसके मुताबिक, विनेश फोगाट मामले में फैसला 13 अगस्त को सुनाया जाएगा। इससे पहले फैसला 10 जनवरी की रात 9.30 बजे आने वाला था। हालांकि, अब फैसला 13 अगस्त को आएगा। बता दें, 7 अगस्त को 50 किलो कैटेगरी के फाइनल से 100 ग्राम ज्यादा होने से उन्हें डिस्क्वालीफाई कर दिया गया था। इसके बाद विनेश फोगाट ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) से सिल्वर मेडल देने की मांग की थी। जिस पर शनिवार रात को फैसला सुनाया जाएगा।

कोर्ट में रखी गई चार बड़ी मांगे

CAS में विनेश फोगाट की ओर से भारत के सबसे बड़े वकील हरीश साल्वे उनका केस हैंडल कर रहे हैं। भारतीय समय के मुताबिक, आज रात 9.30 बजे तक ओलंपिक में विनेश फोगाट की अयोग्यता को चुनौती देने वाली याचिका पर फैसला सामने आएगा। जिसमें यह बात साफ हो जाएगा की विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, CAS में याचिका दायर करते हुए वकील हरीश साल्वे ने चार अहम मांगे रखी है। याचिका में पहली मांग में कहा गया है कि विनेश ने किसी भी तरह की धोखाधड़ी नहीं की है। जिस वजह से वह सिल्वर मेडल पाने की हकदार है। दूसरा, प्राकृतिक रिकवरी प्रक्रिया के तहत विनेश फोगाट का वजन बढ़ा है। ऐसे में वह ऐन मौके पर कुछ भी नहीं कर सकती थी। तीसरी मांग में कहा गया है कि एक एथलीट को उसके शरीर की देखरेख करने का अधिकार है। जबकि चौथी और अंतिम मांग में यह तर्क दिया गया है कि पहले दिन विनेश का वजन तय मानकों से कम था। इस दौरान पौष्टिक चीजों का सेवन करना उनका मौलिक अधिकार है।

जानें कोर्ट में क्या हुआ

सूत्रों के मुताबिक, CAS में विनेश फोगाट और यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) के बीच लगभग एक घंटे तक बहस चली, जिस पर आज रात को फैसला आना है। विनेश फोगाट का मामला कोर्ट में जाने से पहले अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाक ने विरोध किया था। उनका कहना था कि यह फैसला यूनाइटेड वर्ल्ड रेसिलंग (UWW) के नियमों को ध्यान में रखते हुए लिया है। थॉमस बाक ने कहा कि 2 सिल्वर मेडिलिस्ट्स घोषित होने काफी मुश्किल लग रहा है।

Created On :   10 Aug 2024 7:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story