चेस ओलंपियाड 2024: भारतीय CHESS खिलाड़ियों से मिले पीएम मोदी, ऐतिहासिक जीत पर दी बधाई

भारतीय CHESS खिलाड़ियों से मिले पीएम मोदी, ऐतिहासिक जीत पर दी बधाई
  • भारतीय चेस खिलाड़ियों ने चेस ओलंपियाड 2024 किया कमाल
  • अब भारतीय खिलाड़ियों से की पीएम मोदी ने मुलाकात
  • चेस ओलंपियाड में इस बार भारतीयों ने दिखाया दमखम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय चेस टीम ने चेस ओलंपियाड 2024 में दो गोल्ड मेडल जीत इतिहास रच दिया है। बता दें, भारतीय पुरुष और महिला टीम दोनों ने रविवार को हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में हुए 45वें चेस ओलंपियाड में गोल्ड हासिल किया था। भारतीय चेस इतिहास में ऐसा कारनामा पहली बार हुआ है। इसके बाद भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम इंडिया से खास मुलाकात की है।

बुडापेस्ट में चेस ओलंपियाड 2024 में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद पुरुष और महिला चेस टीम के खिलाड़ी पीएम मोदी से मिलने बुधवार 25 सितंबर को उनके निवास पर पहुंची। इस दौरान प्रधानमंत्री ने उनसे बातचीत की और इस जीत के लिए बधाई दी। इस मुलाकात का वीडियो न्यूज एजेंसी पीटीआई ने शेयर की है।

45वें चेस ओलंपियाड में भारतीय पुरुष टीम का फाइनल मैच स्लोवेनिया के खिलाफ था। इस मुकाबले में श्रीनाथ नारायणन की कप्तानी वाली टीम ने लास्ट राउंड में कमाल का प्रदर्शन करते हुए खिताबी मुकाबले में जीत हासिल की थी। भारत की ओर से 18 साल के ग्रैंडमास्टर डोम्माराजू गुकेश ने मैच में व्लादिमीर फेडोसेव के सामने कमाल का प्रदर्शन किया। इस टीम में गुकेश डी, प्रग्गनानंद आर, अर्जुन एरिगैसी, विदित गुजराती, पेंटाला हरिकृष्णा और श्रीनाथ नारायणन (कप्तान) थे।

भारतीय शतरंज खिलाड़ी अर्जुन एरिगैसी ने भी बेहतरीन अंदाज में खेलते हुए जान सुबेल्ज को मात दी थी। एक काउंटर डिफेंस गेम में उन्होंने शानदार जीत हासिल की थी। वहीं, भारतीय खिलाड़ी आर. प्रग्गनानंद मुकाबले में एंटोन डेमचेंको को मात देकर भारत को स्लोवेनिया के खिलाफ 3-0 से जीत दिलाई थी। भारत के इस टूर्नामेंट में 22 में से 21 पॉइंट्स थे।

दूसरी ओर चेस ओलंपियाड 2024 में भारतीय महिला टीम ने फाइनल मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए अजरबैजान के खिलाफ जीत हासिल की थी। हरिका द्रोणावली, वैशाली रमेशबाबू, दिव्या देशमुख, वंतिका अग्रवाल, तानिया सचदेव और कप्तान अभिजीत कुंटे की टीम ने 11वें राउंड में विपक्षी टीम को मात देकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया था।

Created On :   25 Sept 2024 3:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story