पेरिस पैरालंपिक 2024: दूसरे से पहले पायदान पर पहुंचे नवदीप, टॉप पर चल रहे ईरानी एथलीट हुए डिस्क्वालिफाई, जाने पूरा मामला

दूसरे से पहले पायदान पर पहुंचे नवदीप, टॉप पर चल रहे ईरानी एथलीट हुए डिस्क्वालिफाई, जाने पूरा मामला
  • मेंस जेवलिन थ्रो में नवदीप ने जीता गोल्ड
  • ईरानी एथलीट के डिस्क्वालिफिकेशन से हुआ फायदा
  • आपत्तिजनक झंडा दिखाने की वजह से हुए गेम से बाहर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत ने 7वां गोल्ड मेडल जीत लिया है। पैरालंपिक खेलों के दसवें दिन मेंस जेवलिन थ्रो एफ-41 कैटेगरी में भारतीय एथलीट नवदीप सिंह ने 47.32 मीटर थ्रो के साथ भारत को गोल्ड मेडल जीताया। इसके साथ भारत के मेडलों की संख्या 29 हो गई है। बता दें, इस मुकाबले में ईरान के सादेघ सयाह बेत (47.64 मीटर) टॉप पर थे और नवदीप दूसरे स्थान पर थे। लेकिन बाद में सादेघ को मुकाबले से डिस्क्वालिफाई कर दिया गया। जिसका फायदा भारतीय एथलीट नवदीप को हुआ और उन्हें गोल्ड मेडल दिया गया।

मेंस जेवलिन थ्रो एफ-41 कैटेगरी में 47.32 मीटर थ्रो के साथ नवदीप स्कोर बोर्ड के दूसरे पायदान पर थे। पहले इस प्रतियोगिता में टॉप पर ईरानी एथलीट सादेघ सयाह बेत थे। उन्होंने 47.64 मीटर का थ्रो कर गोल्ड मेडल पर अपना कब्जा जमा लिया था। लेकिन बाद में सादेघ को मुकाबले से डिस्क्वालिफाई कर दिया गया। इस वजह से भारतीय एथलीट नवदीप को गोल्ड मेडल दिया गया और 44.72 मीटर का थ्रो करने वाले चीन के पेंगजियांग सुन को सिल्वर मेडल मिला। जब्कि मुकाबले में तीसरे पायदान पर इराक के विल्डन नुखैलावी (40.46 मीटर) रहे।

मुकाबले में नवदीप का प्रदर्शन

इस मुकाबले में कुल 6 राउंड हुए जिनमें नवदीप ने तीसरे राउंड में अपना बेस्ट (47.32 मीटर) थ्रो किया था।

पहला प्रयास- फाउल

दूसरा थ्रो- 46.39 मीटर

तीसरा थ्रो- 47.32 मीटर

चौथा थ्रो- फाउल

पांचवां थ्रो- 46.05 मीटर

छठा थ्रो- फाउल

क्यों किया गया सादेघ को गेम से बाहर?

मुकाबले के टॉप पर चल रहे ईरान के एथलीट को गेम से डिस्क्वालिफाई कर दिया गया था। लेकिन उन्हें गेम से क्यों डिस्क्वालिफाई किया गया इसका खुलासा पेरिस पैरालंपिक समिति की ओर से अब तक नहीं किया गया है। खबरों की माने तो ईरानी खिलाड़ी गेम के दौरान बार बार आपत्तिजनक झंडा दिखा रहे थे। इस वजह से उन्हें पीला कार्ड भी दिखाया गया था लेकिन फिर भी वह नहीं माने। सादेघ जो झंडा दिखा रहे थे वह काले रंग का था जिसपर लाल रंग से अरबी भाषा में कुछ लिखा था।

किस नियम की वजह से हुए डिस्क्वालिफाई

ईरानी एथलीट को विश्व पैरा एथलेटिक्स के कोड ऑफ कंडक्ट के नियम 8.1 के तहत डिस्क्वालिफाई किया गया। इस नियम में कहा गया है, "विश्व पैरा एथलेटिक्स खेल में ईमानदारी, नैतिकता और आचरण के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। खेल में भाग ले रहे एथलीट्स, कोच, अधिकारियों और प्रशासकों की जिम्मेदारी है कि वे इन मानकों को बनाए रखें और सुनिश्चित करें कि खेल निष्पक्ष, ईमानदार और पारदर्शी तरीके से आयोजित किया जाए।"

Created On :   8 Sept 2024 11:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story