आईसीसी का बड़ा फैसला: मेंस के बराबर होगी विमेंस टीम की प्राइज मनी, आगामी टी-20 वर्ल्ड कप से होगा लागू

मेंस के बराबर होगी विमेंस टीम की प्राइज मनी, आगामी टी-20 वर्ल्ड कप से होगा लागू
  • आईसीसी नें विमेंस क्रिकेट टीम के लिए लिया बड़ा फैसला
  • विमेंस टीम को मेंस टीम के बराबर दी जाएगी प्राइज मनी
  • टी-20 विश्व कप से किया जाएगा इस नए फैसले को लागू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने मंगलवार 17 सितंबर को महिला क्रिकेट के इतिहास में नए अध्याय की शुरुआत करते हुए एक ऐतिहासिक फैसला लिया है। आईसीसी के इस नए फैसले के मुताबिक इवेंट्स में जितने पैसे पुरूषों को मिलती है, उतने ही पैसे महिलाओं को मिलेगी। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के इस फैसले से विमेंस क्रिकेट अब मेंस क्रिकेट के बराबर आ जाएगी। आगामी विमेंस टी-20 विश्व कप 2024 से इस फैसले को लागू की जाएगी। इस टूर्नामेंट में महिला टीम को पुरूष टीम के बराबर प्राइज मनी दी जाएगी।

माना जा रहा है कि आईसीसी के इस फैसले से महिलाओं को क्रिकेट के प्रति प्रोत्साहन मिलेगी। दरअसल, यह बड़ा फैसला आईसीसी के जुलाई 2023 में हुए वार्षिक सम्मेलन में लिया गया था. उस समय आईसीसी ने आने वाले कुछ सालों में मेंस और विमेंस क्रिकेट में एक समान प्राइज मनी देने का टारगेट रखा था। बहरहाल, अब जाकर आईसीसी ने अपने उस टारगेट को पूरा किया है। आईसीसी के इस फैसले के बाद यूएई में आयोजित होने वाले वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप में विनिंग टीम को 2.34 मिलियन डॉलर (20 करोड़ रुपए) दिए जाएंगे। वहीं, रनर अप टीम को 1.17 (लगभग 10 करोड़ रुपए) मिलियन डॉलर मिलेंगे।

आईसीसी विमेंस टी-20 विश्व कप 2024 का आगाज 3 अक्टूबर से होने जा रहा है। इसके लिए आईसीसी ने संशोधित कार्यक्रम की घोषणा की है। इससे पहले टूर्नामेंट की मेजबानी बांग्लादेश करने वाला था, लेकिन वहां की खराब परिस्थितियों की वजह से उनके हाथ से मेजबानी छीन ली गई। अब यह टू्र्नामेंट यूएई में आयोजित होगी। 3 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक होने वाले इस सीरीज में कुल 23 मैच खेले जाएंगे। इस सीरीज में भारत का पहला मुकाबला 4 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा। वहीं, पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के खिलाफ भारत का महामुकबला 6 अक्टूबर को खेला जाएगा।

Created On :   17 Sept 2024 6:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story