नई जिम्मेदारी: आईसीसी के नए चेयरमैन बने जय शाह, 1 दिसंबर से संभालेंगे पदभार, इस पद पर बैठने वाले सबसे युवा भारतीय

आईसीसी के नए चेयरमैन बने जय शाह, 1 दिसंबर से संभालेंगे पदभार, इस पद पर बैठने वाले सबसे युवा भारतीय
  • आईसीसी चेयरमैन बने जय शाह
  • 1 दिसंबर से संभालेंगे पदभार
  • इस पद पर बैठने वाले सबसे युवा भारतीय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के नए चेयरमैन चुन लिए गए हैं। आईसीसी के चेयरमैन के रूप में जय शाह सबसे युवा भारतीय हैं। महज 35 वर्ष की आयु में जय शाह इस पद को संभालेंगे। इससे पहले भी कई भारतीय इस पद को संभाल चुके हैं। मुख्य बात यह है कि चेयरमैन के इस चुनाव में जय शाह को बिना किसी विरोध के चुना गया है। शाह इस पद को इस साल 1 दिसंबर से संभालेंगे। इस पद पर बैठने के लिए शाह को बीसीसीआई की कुर्सी खाली करनी होगी।

आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले हैं। उनका कार्यकाल 30 नवंबर को पूरा होने वाला है। आईसीसी के नियम के मुताबिक चेयरमैन पद पर एक वय्कित तीन बार बैठ सकता है। बार्कले यह दूसरी बार अपना कार्यकाल पूरा करने जा रहे है। बता दें, तीसरी बार चुनाव लड़ने से ग्रेग ने मना कर दिया था। जिसके बाद चुनाव में एक नया नाम शामिल हुआ जोकि जय शाह का था। उनके नाम पर सभी सदस्यों ने हामी भरी और शाह बिना किसी विरोध के चुनाव जीत गए।

पहले भी आसीसी के सबसे बड़े पद पर बैठ चुके हैं कई भारतीय

आईसीसी के चेयरमैन पद पर जय शाह से पहले भी चार भारतीय विराज चुके हैं। इनमें, जगमोहन डालमिया 1997 से 2000 तक आईसीसी के प्रेसिडेंट रहे। इसके बाद 2010 से 2012 तक दिग्गज नेता शरद पवार ने भी इस पद को संभाला था। वहीं एन श्रीनिवासन 2014-15 में चेयरमैन रहे. जबकि शशांक मनोहर 2015-2020 तक चेयरमैन रहे। दरअसल आईसीसी चीफ को 2015 से पहले प्रेसिडेंट कहा जाता था। लेकिन इसके बाद इस पद को चेयरमैन कहा जाने लगा।

आईसीसी के चेयरमैन पद के लिए हुए चुनाव में नियमों के मुताबिक 16 डायरेक्टर वोट करते हैं, जिनमें से 9 वोट जीत के लिए मिलना जरूरी है। शाह की बात की जाए तो उन्हें चुनाव में 15 वोट मिले थे। जय शाह 2019 में बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) के सेक्रेटरी बने थे। 2022 में भी जय शाह लगातार बीसीसीआई के सचिव पद पर बने रहे थे।

Created On :   27 Aug 2024 3:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story