IND vs BAN Test Series: पहले सचिन को छोड़ा पीछे, अब मुथैया की कर ली बराबरी, थम नहीं रही अश्विन की रिकॉर्ड तोड़ पारी

पहले सचिन को छोड़ा पीछे, अब मुथैया की कर ली बराबरी, थम नहीं रही अश्विन की रिकॉर्ड तोड़ पारी
  • 11वीं बार जीते प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब
  • कर ली श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन की बराबरी
  • टेस्ट सीरीज में गेंदबाजी के साथ-साथ दिखाया बल्ले का दम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश के खिलाफ चल रहे दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने 2-0 से जीत हासिल कर ली है। मंगलवार 1 अक्टूबर को कानपुर टेस्ट के आखिरी दिन भारतीय टीम ने 7 विकेटों से बांग्लादेश को मात दी। दो मैचों की सीरीज में भारतीय ऑलराउंडर रविचन्द्रन अश्विन ने कमाल की गेंदबाजी के साथ-साथ अपने बल्ले का भी दमखम दुनिया को दिखाया। इस दौरान उन्होंने कई वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए। इस कमाल के प्रदर्शन के बदौलत उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज से नवाजा गया। इसी के साथ उन्होंने सीरीज में एक और किर्तीमान रच दिया है। आपको बता दें, आर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज जीतने वाले संयुक्त रूप से दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने पहले इस मामले में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ था। अब उन्होंने श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी मुथैया मुरलीधरन की बराबरी कर ली है।

11वीं बार हासिल किया यह अवॉर्ड

रविचन्द्रन अश्विन कानपुर टेस्ट के बाद आईसीसी के टेस्ट फॉर्मेट में 11वीं बार प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए हैं। आपको बता दें, श्रीलंका के महान खिलाड़ी मुथैया मुरलीधरन भी अपने पूरे टेस्ट करियर में 11 बार इस अवॉर्ड को अपने नाम कर चुके हैं। और इस लिस्ट के टॉप पर शुमार हैं। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इस अवॉर्ड को हासिल करने के बाद अश्विन ने मुरलीधरन की बराबरी कर ली है और संयुक्त रूप से सूची के टॉप पर विराजमान हो गए हैं। इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर दक्षिण अफ्रीका के जैक कालिस का नाम है जिन्होंने 9 बार इस खिताब को हासिल किया है। इसके बाद पाकिस्तान के इमरान खान, न्यूजीलैंड के रिचर्ड हेडली और ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न इस अवॉर्ड को 8 बार हासिल कर संयुक्त रूप से सूची के तीसरे स्थान पर काबिज हैं।

गेंदबाजी के साथ-साथ दिखाया बल्ले का दम

अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ हो रहे टेस्ट सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया है। चेन्नई में हो रहे पहले मुकाबले की पहली पारी में अपने बल्ले का दम दिखाते हुए उन्होंने 133 गेंदों में 113 रन बनाकर भारत की जीत में अहम योगदान दिया था। वहीं, गेंदबाजी के दौरान उन्होंने बांग्लादेशी बल्लेबाजों के पसीने छुड़ा दिए थे। बांग्लादेश की दूसरी पारी के दौरान अश्विन ने 21 ओवरों में 6 विकेट उखाड़े थे। चेन्नई टेस्ट में इस कमाल के प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच से नवाजा गया था। इसी के साथ वह क्रिकेट गॉड सचिन तेंदुलकर को इस मामले में पीछे छोड़ भारत के सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज और प्लेयर ऑफ द मैच जीतने वाले क्रिकेटर बन गए थे।

सीरीज के दूसरे मुकाबले में भी रवि अश्विन ने कमाल का खेल दिखाया। कानपुर टेस्ट में बांग्लादेश की पहली पारी में उन्होंने 15 ओवरों में 2 विकेट उखाड़े थे। वहीं, दूसरी पारी के 15 ओवरों में 3 विकेट चटकाए थे।

Created On :   1 Oct 2024 11:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story