IND vs BAN Test Series: दूसरे दिन जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, पार किया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 विकेट का आंकड़ा, भज्जी को छोड़ा पीछे

दूसरे दिन जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, पार किया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 विकेट का आंकड़ा, भज्जी को छोड़ा पीछे

    डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच चल रहे दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच का आज यानी शुक्रवार 20 सितंबर को दूसरा दिन समाप्त हुआ। मुकाबले में दूसरे दिन गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला। इसमें भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कमाल का प्रदर्शन किया है। इसी के साथ बुमराह ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 400 विकेट पूरे कर लिए हैं। अब वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के 400 या उसके अधिक विकेट लेने वाले 10वें गेंदबाज बन चुके हैं। और तो और उन्होंने पूर्व भारतीय गेंदबाज हरभजन सिंह का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।

    भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 विकेट पूरे किए हैं। वह भारत की ओर से अब तक 196 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। उन्होंने एक पारी में सबसे ज्यादा 6 विकेट चटकाए हैं। यह उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी रहा है। बांग्लादेश के खिलाफ भी उन्होंने अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाजों के परखच्चे उड़ा दिए थे। उन्होंनें मुकाबले के दूसरी पारी में 4 विकेट झटकाए थे।

    इसी के साथ जसप्रीत बुमराह ने पूर्व भारतीय गेंदबाज हरभजन सिंह का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बता दे, भज्जी के नाम भारतीय टीम के लिए सबसे कम पारी में 400 विकेट लेने का रिकॉर्ड था। उन्होंने 237 इंटरनेशनल पारियों में 400 विकेट का आंकड़ा छुआ था। लेकिन अब बुमराह ने उन्हे पीछे छोड़ते हुए यह आंकड़ा महज 227 पारियों में पार कर लिया है। इस लिस्ट में टॉप पर रविचंद्रन अश्विन का नाम शुमार है। उन्होंने यह कारनामा महज 216 पारियों में कर दिया था। जबकि 1983 वर्ल्ड कप टीम के कप्तान और पूर्व भारतीय खिलाड़ी कपिल देव ने यह कारनामा 220 पारियों में किया था।

    जसप्रीत बुमराह की इस उपलब्धि के लिए बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने उन्हें बधाई देते हुए एक पोस्ट किया। उन्होंने पोस्ट में लिखा, "जसप्रीत बुमराह ने भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में 400 विकेट तक पहुँचकर अपने करियर में एक और उपल्बधि जोड़ ली है। लुभावनी यॉर्कर से लेकर मैच जिताने वाले स्पैल तक, आप जबरदस्त रहे हैं। इस मील के पत्थर पर बधाई, जसप्रित! आपके खाते में कई और विकेट जुड़ते देखने का इंतजार है।"

    मुकाबले के दूसरे दिन पहली पारी में भारत ने बांग्लादेश को 149 पर समेट दिया था। इसके बाद टीम इंडिया ने इस टेस्ट सीरीज के दूसरे दिन स्टंप्स तक बांग्लादेशी टीम के सामने अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट खोकर (रोहित शर्मा, यश्सवी जायसवाल और विराट कोहली) 81 रनों के साथ 308 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। दिन के अंत में बल्लेबाज शुभमन गिल (33) और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (12) क्रीज पर मौजूद थे।

    Created On :   20 Sept 2024 5:42 PM GMT

    Tags

    और पढ़ेंकम पढ़ें
    Next Story