क्रिकेट: गेंद पर लगाया लार तो देनी होगी पेनाल्टी, BCCI ने घरेलू क्रिकेट को लेकर बरती सख्ती, बदले ये नियम

गेंद पर लगाया लार तो देनी होगी पेनाल्टी, BCCI ने घरेलू क्रिकेट को लेकर बरती सख्ती, बदले ये नियम
  • बीसीसीआई ने घरेलू क्रिकेट को लेकर बरती सख्ती
  • गेंद पर लार लगाने पर खिलाड़ियों को देनी होगी पेनाल्टी
  • रिटायर्ड हर्ट होने वाले खिलाड़ियों को माना जाएगा आउट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीसीसीआई की घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी 2024 का आगाज हो चुका है। इसे लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने कई नियमों में बड़े फेरबदल किए हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई ने मैच के दौरान गेंद पर लार लगाने और रिटायर्ड हर्ट होने वाले खिलाड़ियों पर सख्ती बरती है। नए नियमों के अनुसार अगर कोई प्लेयर खेल के दौरान बॉल पर लार लगाता है तो उस खिलाड़ी पर सख्त कारर्वाई की जाएगी। वहीं, रिटायर्ड हर्ट होने वाले खिलाड़ियों को तुरंत आउट मान लिया जाएगा। इन नए नियमों के बारे में बताते हुए बीसीसीआई ने सभी राज्य टीमों को नोटिस जार किया है।

लार लगाने पर बीसीसीआई ने बरती सख्ती

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने गेंद पर लार न लगाने के नियम कोविड-19 महामारी के दौरान ही बनाए थे। इस नियम के बाद सभी अंतरराषट्रीय खेलों में खिलाड़ियों ने इसका सख्ती से पालन किया था। लेकिन अब बीसीसीआई ने घरेलू क्रिकेट में भी इस नियम को लेकर सख्ती बरती है और नियमों में बदलाव किए हैं। क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार अगर कोई खिलाड़ी गेंद पर लार लगाता है तो उस पर पेनाल्टी लगई जाएगी। वहीं, गेंद को बदलकर नए बॉल से खेला जाएगा।

रिटायर्ड हर्ट होने वाले खिलाड़ियों को तुरंत माल लिया जाएगा आउट

रिटार्यड हर्ट होने वाले खिलाड़ियों के प्रती भी बीसीसीआई ने कठोर नियम पेश किए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर कोई प्लेयर मैच के बीच में चोटिल होकर रिटायर्ड हर्ट हो जाता है तो उसे तुरंत आउट मान लिया जाएगा और उस खिलाड़ी को दोबारा खेलने का मौका नहीं दिया जएगा। हालांकि, इसका विपक्षी टीमों से सहमती से कोई वास्ता नहीं होगा।

रणजी की शुरुआत के ठीक पहले बदले नियम

बीसीसीआई ने घरेलू क्रिकेट के इन नए नियमों को रणजी ट्रॉफी 2024 शुरु होने के ठीक पहले पेश किया है। बता दें, देश में रणजी ट्रॉफी 2024 के नए सीजन की शुरुआत हो चुकी है। इस सीजन में कुल 38 टीमें हिस्सा लिया है। जिनमें 32 टीमें एलिट ग्रुप में हैं। वहीं, 6 टीमें प्लेट लीग में हैं।

Created On :   11 Oct 2024 11:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story