पेरिस पैरालंपिक 2024: सातवें दिन भारत के नाम एक और मेडल, गोल्ड पर साधा पैरा आर्चर हरविंदर ने अपना निशाना

सातवें दिन भारत के नाम एक और मेडल, गोल्ड पर साधा पैरा आर्चर हरविंदर ने अपना निशाना
  • सातवें दिन भारत के नाम एक और मेडल
  • पैरा आर्चर हरविंदर ने जिताया गोल्ड
  • अर्जुन पुरस्कार से हैं सम्मानित हरविंदर
  • पीएम मोदी ने एक्स पर दी बधाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस पैरालंपिक के सातवें दिन भारत की झोली में एक और मेडल आ गई है। भारत के पैरा तीरंदाज हरविंदर सिंह ने पैरालंपिक खेलों में भारत को 22वां मेडल दिला दिया है। हरविंदर का निशाना सीधा गोल्ड पर जाकर लगा है। इसी के साथ हरविंदर देश के पहले पैरा तीरंदाज भी बन गए हैं जिन्होंने पैरालंपिक खेलों में सेमीफाइनल और फाइनल तक का सफर तय किया हो। इससे पहले उन्होंने 2020 पैरालंपिक खेलों में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरविंदर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के जरिए बधाई दी।

भारतीय तीरंदाज हरविंदर सिंह का नाम भारत के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों से लिखा जाएगा क्योंकि वह भारत के पहले आर्चरी खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने ओलंपिक या पैरालंपिक खेलों के फाइनल मुकाबले तक का सफर तय किया है। फाइनल मुकाबले में हरविंदर का प्रदर्शन काफी सराहनिय रहा। फाइनल मैच में हरविंदर के सामने पोलैंड के लुकास सिसजेक थे। सिसजेक को हरविंदर ने 6-0 के स्कोर से धूल चटाकर गोल्ड अपने नाम किया।

इससे पहले सेमिफाइनल में हरविंदर का सामना ईरान के मोहम्मदरेजा अरब अमेरी से हुआ था। हरविंदर ने उन्हें 6-4 के स्कोर से मात देकर फाइनल मुकाबले में अपनी जगह पक्की कर ली।

अर्जुन पुरस्कार से हैं सम्मानित हरविंदर

हरियाणा के कैथल में जन्में हरविंदर सिंह पहली बार 2018 एशियाई पैरा खेलों में गोल्ड जीतने के बाद चर्चा में आए थे। हरविंदर ने 2022 एशिआई पैरा खेलों में भी अपना जलवा बिखेरा था। एशिआई पैरा खेलों में हरविंदर ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। टोक्यो पैरालंपिक में भी उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन के बदौलत ब्रॉन्ज मेडल हासिल की थी। इसके बाद 2021 में उन्हें भारत सरकार से अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था। यह पुरस्कार भारत सरकार की ओर से दिया जाने वाला दूसरा सबसे बड़ा खेल सम्मान है। वहीं, 2022 में वह भीम पुरस्कार से सम्मानित किए जा चुके हैं, जोकि हरियाणा राज्य की सरकार की ओर से दिया जाने वाला सर्वोच्च खेल सम्मान है।

Created On :   4 Sept 2024 6:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story