सदन का दूसरा दिन लाइव अपडेट: एनडीए के साथ इंडिया ने स्पीकर उम्मीदवार तय किया, देश में पहली बार स्पीकर पद के लिए चुनाव

एनडीए के साथ इंडिया ने स्पीकर उम्मीदवार तय किया, देश में पहली बार स्पीकर पद के लिए चुनाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज दूसरा दिन है। आज भी लोकसभा में शपथ ग्रहण कार्यक्रम जारी रहेगा। बीते दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित 266 नवनिर्वाचित सांसदों ने शपथ ग्रहण की थी। जिन सांसदों कल शपथ नहीं ली थी, वो आज शपथ लेंगे। थोड़ी देर में एनडीए के स्पीकर उम्मीदवार ओम बिरला नामांकन दाखिल करेंगे। स्पीकर पद पर आम सहमति नहीं बनी है। इंडिया ने के सुरेश को स्पीकर उम्मीदवार घोषित किया है। भारत के संसदीय इतिहास में ये पहली बार होगी कि स्पीकर पद के लिए चुनाव होगा। इससे पहले आम सहमति से स्पीकर चुनते रहे है।

नई लोकसभा के निर्वाचन होने के बाद शुरू होने वाले पहले सत्र के दो दिन तक नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेते है। स्पीकर का नाम तय करने के लिए सोमवार देर रात गृह मंत्री अमित शाह और जेपी नड्डा ने बैठक की है। बीजेपी नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन की तरफ से एक बार फिर ओम बिरला को ही स्पीकर उम्मीदवार बनाया गया है। इसके बाद से विपक्ष डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर अड़ गया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी का कहना है कि विपक्ष ने साफ बोला है कि राजनाथ सिंह का फोन कॉल आया था। हम एनडीए के लिए स्पीकर का समर्थन करेंगे। लेकिन डिप्टी स्पीकर विपक्ष का होना चाहिए।

लोकसभा अध्यक्ष के लिए नामांकन करने का आज आखिरी दिन है। इसलिए एनडीए के उम्मीदवार को आज 12 बजे तक अपना नामांकन दाखिल करना होगा। नामांकन दाखिल होने के बाद कल लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा। बहुमत से दूर बीजेपी किसी भी विवाद से बचने के लिए एनडीए की तरफ से एक बार फिर ओम बिरला के नाम पर विचार कर सकती है।हालांकि, अभी तक इसका कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है।

इससे पहले ये कयास लगाए जा रहे थे कि स्पीकर के लिए विपक्ष भी उम्मीदवार उतार सकती है। जो सही साबित हुआ। ऐसा पहली बार होगा जब इस पद के लिए चुनाव हो सकता है। ऐसा हुआ तो आम सहमति से स्पीकर चुनने की अब तक चली आ रही परंपरा भी टूट जाएगी। आजादी के बाद से अब तक लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चयन सर्वसम्मति से होता रहा है। स्पीकर का पद सत्ताधारी दल और डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष के पास रहता है। हालांकि बहुमत एनडीए के पास है, लेकिन गठबंधित एनडीए सरकार में से नीतीश कुमार और नायडू में एक भी दल रूठा तो मोदी सरकार के लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है। ये भी हो सकता है बीजेपी इन दोनों दलों में से किसी एक को स्पीकर का पद सौंप दें।

Live Updates

  • 25 Jun 2024 10:09 AM GMT

    ओवैसी ने शपथ के दौरान बोला जय फिलिस्तीन

    लोकसभा सत्र के दूसरे दिन सांसद ओवैसी ने शपथ लेने के बाद कहा जय फिलिस्तीन कहा

  • 25 Jun 2024 7:28 AM GMT

    विपक्ष को डिप्टी स्पीकर पद देने पर नहीं बनी सहमति

    2019 लोकसभा चुनाव के बाद 17 वीं लोकसभा में ओम बिरला निर्विरोध स्पीकर चुने गए थे। लेकिन इस बार एनडीए के साथ इंडिया ने भी अपना उम्मीदवार उतार दिया है। ऐसे में सदन के अंदर एनडीए गठबंधन को शक्ति प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा।  बीजेपी के 240 सांसद हैं। उसे अपने गठबंधन साथियों को भी एकजुट करना होगा। आपको बता दें  2019 से 2024 के बीच डिप्टी स्पीकर का चुनाव नहीं हुआ था।  मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में यानि 2014 से 2019 तक बीजेपी की वरिस्ठ नेता सुमित्रा महाजन स्पीकर रही। 2014 में बीजेपी ने अपनी सहयोगी पार्टी  AIADMK के नेता एम. थम्बी दुरई को डिप्टी स्पीकर बनाया था।  

  • 25 Jun 2024 7:09 AM GMT

    खड़गे को कॉल, राहुल के आरोप, राजनाथ का जवाब

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि राजनाथ सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को कॉल नहीं किया। डिप्टी स्पीकर विपक्ष का होता है। राहुल के आरोपों का जवाब देते हुए राजनाथ सिंह ने कहा खड़गे जी वरिष्ठ नेता है। उनसे कल से आज तक तीन बार बात हुई है। 


  • 25 Jun 2024 7:07 AM GMT

    पीयूष गोयल ने विपक्ष पर साधा निशाना

    केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने स्पीकर चुनाव को लेकर विपक्ष पर निशाना साधा। गोयल ने कहा स्पीकर किसी दल का नहीं होता, वह पूरे सदन का होता है। मंत्री गोयल ने कहा विपक्ष की ऐसी राजनीति की निंदा करता हूं। उन्होंने आगे कहा ये लोकतंत्र की परंपरा नहीं है।

  • 25 Jun 2024 7:02 AM GMT

    एनडीए की ओर से बिरला ने स्पीकर पद के लिए दाखिल किया नामांकन

    लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए ओम बिरला ने एनडीए के उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल किया। बिरला ही 17 वीं लोकसभा में स्पीकर थेएनडी।

  • 25 Jun 2024 7:00 AM GMT

    शिवसेना यूबीटी गुट के सांसद ने शपथ में लिया बाल ठाकरे का नाम तो प्रोटेम स्पीकर ने रोका

    महाराष्ट्र की हिंगोली संसदीय सीट से निर्वाचित शिवसेना (यूबीटी) के सांसद नागेश बापूराव पाटिल आष्टिकर ने लोकसभा की सदस्यता की शपथ लेते हुए बालासाहेब ठाकरे का जिक्र किया जिस पर प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने उन्हें रोका और कहा कि वह मराठी में निर्धारित प्रारूप में लिखित शपथ पत्र को ही पढ़ें।

  • 25 Jun 2024 6:57 AM GMT

    देश में पहली बार स्पीकर चुनाव

    देश में पहली बार आम सहमति से चुनें जाने की स्पीकर पद की परंपरा कल टूटने जा रही है। क्योंकि कल स्पीकर पद के लिए मतदान होना है। ये पहली बार होगा जब सदन में स्पीकर के लिए चुनाव होगा। एनडीए की ओर से ओम बिरला वहीं इंडिया की तरफ से के सुरेश स्पीकर उम्मीदवार है। दोनों ने ही नामांकन दाखिल कर दिए है।

  • 25 Jun 2024 6:41 AM GMT

    विपक्ष की ओर से स्पीकर उम्मीदवार

    एनडीए के बाद विपक्षी गठबंधन इंडिया ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार का नाम तय किया है। इंडिया की तरफ से के सुरेश को उम्मीदवार घोषित किया है। विपक्ष की ओर से के सुरेश ने स्पीकर के लिए नामांकन दाखिल किया।

Created On :   25 Jun 2024 3:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story