कांग्रेस में मंथन का दौर जारी: रायबरेली और वायनाड में कौन सी सीट चुनेंगे राहुल गांधी? थोड़ी देर में लेंगे बड़ा फैसला

रायबरेली और वायनाड में कौन सी सीट चुनेंगे राहुल गांधी? थोड़ी देर में लेंगे बड़ा फैसला
  • रायबरेली और वायनाड सीट से चुनाव जीते हैं राहुल गांधी
  • कल से पहले लेना होगा बड़ा फैसला
  • राहुल गांधी ने पहले कहा था- मैं दुविधा में हूं कि क्या चुनूं?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के लिए फैसले की घड़ी अब सर पर है। उन्होंने इस बार दो लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था। जिसमें रायबरेली और वायनाड सीट शामिल हैं। उन्होंने दोनों ही लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की है। राहुल गांधी ने रायबरेली से 3 लाख 90 हजार और वायनाड से 3 लाख 64 हजार मतों से अपनी जीत सुनिश्चित की है। चुनाव नतीजे को आए हुए 14 दिन पूरे होने को आ गए हैं। नियम के मुताबिक, राहुल गांधी को रायबरेली और वायनाड में से किसी एक सीट को छोड़ना पड़ेगा। यदि 14 दिनों के अंदर राहुल ने किसी भी एक सीट पर इस्तीफा नहीं दिया तो दोनों सीटों से उन्हें निष्कासित कर दिया जाएगा। 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आए थे। ऐसे में 18 जून को 14 दिन पूरे हो जाएंगे। राहुल गांधी को रायबरेली या वायनाड में से किसी एक सीट की सदस्यता से अपना इस्तीफा लोकसभा स्पीकर को देना होगा।

सीट छोड़ने के लिए इन नियमों का करना पड़ेगा पालन

राहुल गांधी को किसी भी एक सीट की सदस्यता को छोड़ने के लिए लोकसभा अध्यक्ष को लिखित रूप में इस्तीफा देना होगा। लोकसभा के महासचिव इस्तीफा स्वीकार करने के बाद उसे लोकसभा के बुलेटिन या गजट में प्रकाशित करेंगे और उसकी एक कॉपी चुनाव आयोग को भेजेंगे। उसके बाद चुनाव आयोग उस सीट को खाली मानते हुए वहां चुनाव की सूचना जारी करेगा इस्तीफा देने के 6 महीने के अंदर ही उस सीट से उपचुनाव कराने का प्रावधान जारी होगा।

राहुल दोनो सीटों को लेकर बोले दुविधा में हूं

राहुल गांधी पहले भी वायनाड सीट से लोकसभा सदस्य थे। इसके बाद 2024 में उन्होंने एक बार फिर इस सीट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। इस बार वह गांधी परिवार की पारंपरिक सीट रायबरेली से भी चुनाव लड़े और वहां से भी जीत हासिल की। दोनों सीटों पर जीत के बाद राहुल गांधी ने कहा- मैं दुविधा में हूं कि क्या चुनूं? राहुल ने कहा कि मेरे फैसले से रायबरेली और वायनाड के कार्यकर्ता खुश होंगे। यूपी कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडेय ने हाल ही में दावा करते हुए कहा कि राहुल गांधी रायबरेली नहीं छोड़ेंगे। फैसले के लिए अब एक दिन का ही समय बाकी रह गया है। ऐसे में राहुल गांधी जल्द बड़ा फैसला लेंगे। इस मसले को लेकर सोमवार शाम को बड़ा फैसला आने की उम्मीद की जा रही है।

Created On :   17 Jun 2024 12:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story