18 वीं लोकसभा सत्र लाइव अपडेट: संसद सत्र का छठा दिन,पीएम मोदी ने कहा विपक्ष के नेता को गंभीरता से लेना संविधान ने मुझे सिखाया

संसद सत्र का छठा दिन,पीएम मोदी ने कहा विपक्ष के नेता को गंभीरता से लेना संविधान ने मुझे सिखाया
  • नीट मुद्दे पर वेल तक पहुंच गए थे खड़गे
  • 24 जून से शुरू हुआ संसदीय सत्र 3 जुलाई को खत्म होगा
  • राज्यसभा में खड़गे लोकसभा में गांधी ने उठाया नीट मुद्दा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज 18वीं लोकसभा संसद के पहला सत्र का छठा दिन है। उच्च और निम्न दोनों सदनों की कार्यवाही 11 बजे से शुरू होगी। सत्र के केवल तीन दिन बाकी है। नीट पेपर लीक के मुद्दे पर विपक्ष लगातार हंगामा कर रहा है। और बीजेपी नेतृत्व वाली एनडीए सरकार को घेरने की कोशिश में है। पेपर लीक गड़बड़ परीक्षा और धांधली के चलते दोनों सदनों में आज फिर हंगामे होने के आसार हैं।

कांग्रेस सांसद बी मनिकम टैगोर ने लोकसभा में नीट के मुद्दे पर चर्चा की मांग करने के लिए नोटिस दिया है। शुक्रवार को संसद में नीट पेपर लीक पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव रखा गया। आपको बता दें राज्यसभा में कांग्रेस सांसद नासीर हुसैन और आईयूएमएल सांसद अब्दुल वाहेब ने नीट पेपर लीक पर चर्चा के लिए सदन में स्थगन प्रस्ताव रखा। सभापति ने 22 सांसदों के नोटिस को खारिज कर दिया।

इससे पहले बता दें लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान शुक्रवार को राहुल गांधी का उस समय माइक बंद कर दिया, जब वो नीट मामले पर बोल रहे थे। विपक्ष के नेताओं ने सत्तारूढ़ पर आवाज दबाने का आरोप लगाया। इसे लेकर कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने केंद्र की मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि राहुल को एक मिनट भी नहीं बोलने दिया गया। नेता विपक्ष का माइक बंद करना शर्मनाक है। इससे पहले राज्यसभा में खड़गे नीट मुद्दा को लेकर वेल तक पहुंच गए थे। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने चर्चा में प्रधानमंत्री मोदी के शामिल होने की मांग की।

आपको बता दें 24 जून से शुरू हुआ संसद का यह सत्र 3 जुलाई को खत्म हो जाएगा। लोकसभा में पीएम मोदी कल और राज्यसभा में परसो यानी 3 जुलाई को चर्चा का जवाब दे सकते हैं।

Live Updates

  • 1 July 2024 10:46 AM GMT

    नीट के छात्र परीक्षा पर विश्वास नहीं करते-सदन में बोले गांधी

    लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, "NEET के छात्र अपनी परीक्षा की तैयारी में सालों-साल लगा देते हैं। उनके परिवार उन्हें आर्थिक और भावनात्मक रूप से सहयोग करते हैं और सच्चाई यह है कि आज नीट के छात्र परीक्षा पर विश्वास नहीं करते, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह परीक्षा अमीर लोगों के लिए है, मेधावी लोगों के लिए नहीं। मैं कई NEET छात्रों से मिला हूं। उनमें से हर एक ने मुझसे कहा कि यह परीक्षा अमीर लोगों के लिए कोटा बनाने और सिस्टम में उनके लिए रास्ता बनाने के लिए बनाई गई है और गरीब छात्रों की मदद करने के लिए नहीं बनाई गई है

  • 1 July 2024 10:44 AM GMT

    मुझे बोलने नहीं दिया गया- TMC सांसद महुआ मोइत्रा

    टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा, ''पिछली बार जब मैं यहां खड़ी थी तो मुझे बोलने नहीं दिया गया। लेकिन सत्ताधारी दल ने एक सांसद की आवाज दबाने की बहुत भारी कीमत चुकाई है। मुझे बैठाने के चक्कर में जनता ने आपके 63 सदस्यों को स्थायी रूप से बैठा दिया।

  • 1 July 2024 10:07 AM GMT

    सभी धर्म साहस की बात करते -नेता प्रतिपक्ष

    लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा पीएम कहते हैं कि (महात्मा) गांधी मर चुके हैं और गांधी को एक फिल्म द्वारा पुनर्जीवित किया गया था। क्या आप अज्ञानता को समझ सकते हैं? एक और बात जो मैंने देखी वह यह है कि सिर्फ एक धर्म नहीं है जो साहस की बात करता है। सभी धर्म साहस की बात करते हैं।

  • 1 July 2024 10:03 AM GMT

    हिंसा को किसी भी धर्म से जोड़ना गलत-शाह

    लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी को जवाब देते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "विपक्ष के नेता ने स्पष्ट रूप से कहा है कि जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं, वो हिंसा की बात करते हैं और हिंसा करते हैं। शायद वे नहीं जानते कि इस देश में करोड़ों लोग गर्व से खुद को हिंदू कहते हैं... हिंसा को किसी भी धर्म से जोड़ना गलत है। उन्हें माफी मांगनी चाहिए।

  • 1 July 2024 10:01 AM GMT

    विपक्षी नेता को गंभीरता से लेना संविधान ने मुझे सिखाया-पीएम मोदी

    लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "लोकतंत्र और संविधान ने मुझे सिखाया है कि मुझे विपक्ष के नेता को गंभीरता से लेना चाहिए। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के हमले के बाद पीएम मोदी ने दिया जवाब, "पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना ये बहुत गंभीर विषय है।

  • 1 July 2024 9:56 AM GMT

    अभयमुद्रा कांग्रेस का प्रतीक, अभयमुद्रा निर्भयता का संकेत

    लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, "अभयमुद्रा कांग्रेस का प्रतीक है। अभयमुद्रा निर्भयता का संकेत है, आश्वासन और सुरक्षा का संकेत है, जो भय को दूर करता है और हिंदू, इस्लाम, सिख धर्म, बौद्ध धर्म और अन्य भारतीय धर्मों में दैवीय सुरक्षा और आनंद प्रदान करता है। हमारे सभी महापुरुषों ने अहिंसा और भय ख़त्म करने की बात की है लेकिन, जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं वे केवल हिंसा, नफरत, असत्य की बात करते हैं।

  • 1 July 2024 6:38 AM GMT

    राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए राज्यसभा के नेता खड़गे

    राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए राज्यसभा के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "राष्ट्रपति संसद का सबसे अहम हिस्सा हैं, हम उनका सम्मान करते हैं। इस साल राष्ट्रपति का पहला अभिभाषण 31 जनवरी और दूसरा 27 जून को हुआ था। पहला अभिभाषण चुनावी और दूसरा उसकी कॉपी थी। राष्ट्रपति के अभिभाषण में न तो कोई विजन और न ही कोई दिशा था। उनके अभिभाषण में दलित, अल्पसंख्यक वर्ग और पिछड़े वर्ग के लिए कुछ नहीं था।

  • 1 July 2024 6:19 AM GMT

    संसद से नीट मुद्दे पर छात्रों को देना चाहते हैं संदेश -गांधी

    लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा, " संसद से देश के नाम एक संदेश प्रसारित होता है। हम छात्रों को संदेश देना चाहते हैं कि नीट का मुद्दा संसद के लिए महत्वपूर्ण है इसलिए यह संदेश देने के लिए हम चाहते हैं कि संसद इस पर चर्चा करे।

  • 1 July 2024 6:16 AM GMT

    माइक का नियंत्रण कुर्सी पर बैठने वाले के हाथ में नहीं-स्पीकर

    लोकसभा में विपक्ष के विरोध के बीच स्पीकर ओम बिरला ने कहा, "सदन के बाहर कुछ सांसद आरोप लगाते हैं कि स्पीकर माइक बंद कर देते हैं। माइक का नियंत्रण कुर्सी पर बैठने वाले के हाथ में नहीं है।

  • 1 July 2024 6:15 AM GMT

    नीट परीक्षा को लेकर विपक्ष का विरोध

    नीट परीक्षा को लेकर विपक्ष के विरोध पर कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने कहा, "हमारे नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को बोलने से रोका गया। राज्यसभा में भी हमारे नेता प्रतिपक्ष को बोलने नहीं दिया गया। संसदीय प्रणाली का सम्मान नहीं किया जा रहा है। इतना बड़ा मामला(NEET परीक्षा) है। लाखों बच्चों के भविष्य का सवाल है। आज हम इस पर विरोध कर रहे हैं।

Created On :   1 July 2024 5:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story