कर्नाटक के मुख्यमंत्री आज पेश करेंगे अपना पहला बजट

Karnataka Chief Minister will present his first budget today
कर्नाटक के मुख्यमंत्री आज पेश करेंगे अपना पहला बजट
बसवराज बोम्मई कर्नाटक के मुख्यमंत्री आज पेश करेंगे अपना पहला बजट
हाईलाइट
  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री आज पेश करेंगे अपना पहला बजट

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई शुक्रवार को राज्य विधानसभा में अपना पहला बजट पेश करेंगे। राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए बजट जनता के लिए लाभदायक और कर मुक्त होने की सबसे अधिक संभावना है।

दोपहर 12.30 बजे बजट पेश किया जाएगा।

बजट 2023 में होने वाले राज्य आम विधानसभा चुनावों और बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) चुनावों से पहले महत्व रखता है। मुख्यमंत्री बोम्मई शहर के लिए एक अच्छे बजट की घोषणा कर सकते हैं।

सीएम बोम्मई उत्तर कर्नाटक क्षेत्र से आते हैं, इस क्षेत्र को भाजपा पार्टी का गढ़ माना जाता है। बजट में विकास गतिविधियों और कार्यक्रमों के लिए धन के एक बड़े हिस्से की घोषणा करने की उम्मीद है। बोम्मई पर किसानों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाने के लिए सिंचाई परियोजनाओं के लिए धन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा आवंटित करने का भी दबाव आ गया है।

सूत्रों के मुताबिक, चूंकि सभी विभाग राजस्व लक्ष्य को पूरा कर रहे हैं, ऐसे में सीएम बोम्मई के लिए टैक्स बढ़ाने की कोई बाध्यता नहीं है। हालांकि, संसाधन जुटाने और कर मुक्त बजट पेश करने के प्रयास किए जाएंगे। पिछले साल कोविड महामारी और प्राकृतिक आपदाओं से तबाह हुए किसानों के साथ-साथ कारोबारी समुदाय को भी बजट से काफी उम्मीदें हैं।

वित्त विभाग के सूत्रों ने कहा कि राज्य द्वारा अनुमेय सीमा के भीतर 40 हजार करोड़ से 50 हजार करोड़ रुपये के ऋण के लिए जाने की संभावना है, जो राज्य के कर्ज के आंकड़े को पांच लाख करोड़ रुपये तक ले जाएगा।

बोम्मई के बजट का कुल आकार 2021-22 में 2,46,207 करोड़ रुपये से चालू वर्ष के लिए 2.6 लाख करोड़ तक ले जाने के साथ, खर्च में 6 प्रतिशत से 10 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है। उम्मीद है कि राजस्व पैदा करने वाले सभी विभाग लक्ष्य से आगे निकल जाएंगे।

वित्त विभाग के सूत्रों के अनुसार, राज्य का कर राजस्व पहले के 1.1 लाख करोड़ रुपये के मुकाबले 1.21 लाख करोड़ रुपये होने की उम्मीद है।

आईएएनएस

Created On :   4 March 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story