लोकसभा सांसद: जानिए बीजेपी सांसद जगदंबिका पाल को जेपीसी अध्यक्ष बनाने के पीछे की वजह?

जानिए बीजेपी सांसद जगदंबिका पाल को जेपीसी अध्यक्ष बनाने के पीछे की वजह?
  • उत्तर प्रदेश के डुमरियागंज सीट से सांसद
  • जेपीसी में लोकसभा और राज्यसभा के सांसद शामिल
  • 31 सदस्यों में लोकसभा के 21 व राज्यसभा के 10 सदस्य

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । उत्तर प्रदेश के डुमरियागंज सीट से नवनिर्वाचित भाजपा सांसद जगदंबिका पाल को जेपीसी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सवाल यह है कि बीजेपी के सांसद को ही जेपीसी का अध्यक्ष क्यों चुना गया है? बता दें कि जेपीसी में लोकसभा और राज्यसभा के कुल 31 सदस्य शामिल है, जिनमें लोकसभा के 21 व राज्यसभा के 10 सांसद शामिल है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जेपीसी की घोषणा की जिसमें जगदंबिका पाल को अध्यक्ष के लिए चुना हैं।

कौन हैं जगदंबिका पाल

सांसद जगदंबिका पाल उत्तर प्रदेश के जिला सिद्धार्थनगर के डुमरियागंज सीट से नवनिर्वाचित सांसद हैं। उन्होंने लगातार चौथी बार इस सीट पर जीत हासिल की हैं। जिन्हें साल 2009 में पहली बार कांग्रेस पार्टी से सांसद के रूप में चुना गया था। लेकिन साल 2014 में बीजेपी ज्वाइन की और साथ ही दूसरी बार सांसद भी चुना गया।

इन दिनों लोगों में जिज्ञासा है कि आखिर क्यों बीजेपी सांसद जगदंबिका पाल को जेपीसी का अध्यक्ष बनाया गया? इसके पीछे की वजह बताई जा रही है कि सभी दल के नेताओं ने पाल को अध्यक्ष के रूप में स्वीकार कर लिया है। इसके अलावा मुस्लिम समुदाय में भी उनकी अच्छी लोकप्रियता मानी जाती है। पाल साल 2002 में यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं। इसके अलावा साल 1993 से 2007 तक लगातार तीसरी बार यूपी विधान सभा के सदस्य रह चुके है।

जेपीसी में सदस्य

लोकसभा से जेपीसी में 21 सदस्य को चुना गया हैं। जिसमें कांग्रेस से गौरव गोगोई, इमरान मसूद, और मोहम्मद जावेद को चुना गया है और इसके मोहिबुल्लाह, ( समाजवादी पार्टी) कल्याण बवर्जी,( तृणमुल कांग्रेस) ए राजा, ( डीएमके) लावु श्री कृष्ण देवरायलु, ( तेलुगु देशम पार्टी) दिलेश्वर कामैत, (जेडीयू) अरविन्द कावंत,( शिवसेना- यूबीटी) सुरेश म्हस्के, (एनसीपी-शरद पवार) नरेश म्हस्के, (शिवसेना) अरुण भारती, ( लोक जनशक्ति पार्टी- रामविलास ) और असदुद्दीन ओवैसी (एआईएमआईएम) हैं।

जेपीसी में राज्यसभा से चुने गए सदस्य बृज लाल, (भाजपा) मेधा विश्वास कुलकर्णी, (भाजपा) गुलाम अली, (भाजपा) राधा मोहन दास अग्रवाल, (भाजपा) सैयद नसीर हुसैन, (कांग्रेस) मोहम्मद नदीमुल हक, (तृणमुल कांग्रेस ) वी विजयसाई रेड्डी, (वाईएसआरसीपी) एम मोहम्मद अब्दुल्ला, ( डीएमके) संजय सिंह, (आप) और मनोनित सदस्य धर्मस्थल वीरेंद्र हेगड़े शामिल हैं।

Created On :   13 Aug 2024 1:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story