नक्सलवाद पर एक्शन: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा नक्सल प्रभावित राज्यों को छत्तीसगढ़ के सफल ऑपरेशन की रणनीति अपनानी चाहिए

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा नक्सल प्रभावित राज्यों को छत्तीसगढ़ के सफल ऑपरेशन की रणनीति अपनानी चाहिए
  • विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए पूरा समर्थन
  • ऑपरेशन में छत्तीसगढ़ पुलिस की कुशल रणनीति
  • नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास कार्यों की गति बढ़ाई गई

डिजिटल डेस्क, रायपुर। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज सोमवार को छत्तीसगढ़ में हुए नक्सलियों के खिलाफ हुए ऑपरेशन की तारीफ की। गृहमंत्री शाह नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक बैठक में नक्सलप्रभावित राज्यों से छ्त्तीसगढ़ की रणनीति अपनाने को कहा। बैठक में छत्तीसगढ़ के सीएम साय और कई राज्यों के सीएम शामिल हुए। शाह ने बैठक की अध्यक्षता की। शाह ने ऑपरेशन में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री साय और उनकी टीम के प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इस वर्ष जनवरी से लेकर अब तक छत्तीसगढ़ के सुरक्षा बलों ने लगभग 194 नक्सलियों को मुठभेड़ में मार गिराए हैं। वहीं 801 नक्सली गिरफ्तार हुए एवं 742 नक्सलियों ने आत्म समर्पण किया है।

गृहमंत्री ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से आग्रह करते हुए कहा कि वे भी छत्तीसगढ़ की खुफिया सिस्टम के आधार पर अपने -अपने राज्यों में ऑपरेशन को अंजाम दे सकते हैं। इसके लिए केंद्र सरकार हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है। राज्य में विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए केंद्र की हमारी सरकार पूरा समर्थन करेगी।

केंद्रीय गृहमंत्री शाह की अध्यक्षता में हुई इस बैठक का मुख्य केंद्र छत्तीसगढ़ में हालही में हुए नक्सल विरोधी ऑपरेशन था। इस ऑपरेशन में छत्तीसगढ़ पुलिस ने 31 नक्सलियों को मार गिराया। बैठक में छत्तीसगढ़ पुलिस की कुशल रणनीति और राज्य सरकार की योजनाओं की सफलता पर विशेष चर्चा की गई। शाह ने जो युवा नक्सलवाद में कूद रहे है, उनसे आग्रह करते हुए हथियार छोड़ कर सामाजिक विकास की मुख्यधारा में जुड़ने की अपील की। सभी राज्यों ने आपके पुनर्वास के लिए बेहतर योजनाएं बनाई हैं उसका फायदा लीजिए।

यूनीवार्ता से मिली जानकारी के मुताबिक बैठक में सीएम साय ने नक्सल ऑपरेशन की डिटेल जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कैसे राज्य पुलिस और खुफिया एजेंसियों ने महीनों की मेहनत और प्लानिंग के बाद इस ऑपरेशन को अंजाम दिया। ऑपरेशन में करीब एक हजार जवान शामिल थे, जिन्होंने 15 किलोमीटर के दायरे में स्थित गवाड़ी पहाड़ को घेरकर 31 नक्सलियों को ढ़ेर कर दिया। कई बड़े नक्सली नेता ऑपरेशन में मारे गए, जिनमें 16 पर कुल 1 करोड़ 30 लाख का इनाम घोषित था। मुठभेड़ में 18 पुरुष और 13 महिला नक्सली मारे गए। अपने प्रेजेंटेशन में साय ने बताया कि कैसे राज्य की पुलिस फोर्स ने सटीक खुफिया जानकारी के आधार पर ऑपरेशन को अंजाम दिया।

आपको बता दें साय ने नक्सली ऑपरेशन की सफलता के साथ साथ राज्य में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी दी। सीएम साय ने कहा नक्सल प्रभावित इलाकों में विकास कार्यों की गति बढ़ाई गई है। हम निरंतर गाँवों तक बुनियादी सुविधाएँ पहुंचा रहे हैं, जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, और महिला सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

Created On :   7 Oct 2024 12:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story