विधानसभा चुनाव 2024 नतीजे: हरियाणा में एक दशक बाद फिर सत्ता की ओर लौट रही कांग्रेस! या हैट्रिक लगाएगी भाजपा

हरियाणा में एक दशक बाद फिर सत्ता की ओर लौट रही कांग्रेस! या हैट्रिक लगाएगी भाजपा
  • दस साल पहले 2014 में बीजेपी ने कांग्रेस को हराया
  • 2019 में बीजेपी -जेजेपी गठबंधन ने बनाई सरकार
  • एक दशक बाद सत्ता से दूर रही कांग्रेस की फिर वापसी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 90 विधानसभा सीट वाले हरियाणा में दस साल पहले 2014 में सत्ता गंवा चुकी कांग्रेस एक बार फिर एक दशक बाद सत्ता में वापस लौटने की ओर अग्रसर है। अभी तक सामने आए रूझानों में ये साफ तौर नजर आ रहा है कि हरियाणा में कांग्रेस अपने दल पर सरकार बनाने की ओर बढ़त बनाते हुए दिखाई दे रही है। हालांकि भारतीय निर्वाचन आयोग के मुताबिक बीजेपी को 25 , कांग्रेस को 23 व इनेलो एक व निर्दलीय एक प्रत्याशी आगे चल रहा है। रूझानों में कुछ भी हो वास्तविक स्थिति पूरे नतीजे आने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगी। बीजेपी हैट्रिक भी लगा सकती है।

इससे पहले आपको बता दें 2019 में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी और उसने जननायक जनता पार्टी और 7 निर्दलीय विधायकों के साथ मिलकर गठबंधन सरकार बनाई। चुनाव नतीजे बाद बने गठबंधन में सरकार बनाई। बीजेपी के मनोहर लाल खट्टर और जेजेपी चीफ दुष्यंत चौटाला ने मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली ।

उससे भी पांच साल पहले 2014 में हुए पिछले चुनाव में बीजेपी ने बहुमत हासिल कर राज्य में कांग्रेस सरकार के 10 साल के शासन को समाप्त कर दिया था और मनोहर लाल खट्टर मुख्यमंत्री बने थे । अब 2014 में बीजेपी को हराकर कांग्रेस फिर से हरियाणा की सियासी कुर्सी पर बैठने की तैयारी में है।

बीजेपी को पिछले विधानसभा चुनाव में 40 सीटों पर जीत मिली थी। कांग्रेस को 31 ,जेजेपी को 10 और इनेलो को 1 और निर्दलीय 8 विधायक निर्वाचित हुए थे। 2014 में बीजेपी को 47 सीटें मिली थी। कांग्रेस को 15 सीटें मिली थी।

Created On :   8 Oct 2024 3:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story