लोकसभा चुनाव 2024: चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने 2024 में बीजेपी की जीत का किया दावा,कहा 2019 के जैसे ही रहेंगे नतीजे

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने 2024 में बीजेपी की जीत का किया दावा,कहा 2019 के जैसे ही रहेंगे नतीजे
  • बीजेपी 300 से ज्यादा सीटें जीतेगी-पीके
  • प्रशांत किशोर ने राहुल गांधी को दी सलाह
  • यूपी महाराष्ट्र में बीजेपी के नुकसान पर बोले पीके

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने 2024 के चुनावी नतीजों और राजनैतिक दलों के नफा नुकसान को लेकर इंडिया टुडे से खास बातचीत की।अपनी बातचीत में किशोर ने अबकी बार के नतीजों में भाजपा को 300 से अधिक सीटें मिलने का दावा किया है। पॉलिटिकल स्ट्रैटेजिस्ट किशोर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ कोई व्यापक गुस्सा नहीं है। अपने साक्षात्कार में प्रशांत किशोर ने मोदी के 400 पार के नारे को कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने तक सीमित करार दिया। प्रशांत किशोर ने मोदी 3 पर बात करते हुए कहा, पीएम मोदी के संभावित तीसरे कार्यकाल में धमाकेदार शुरुआत करेंगे. व्यापक रूप से, सत्ता और संसाधनों का केंद्रीकरण होगा, राज्यों की 'वित्तीय स्वायत्तता में कटौती करने की कोशिश की जाएगी।

आपको बता दें एक संबोधन में पीएम मोदी ने बीजेपी को 370 सीटें और एनडीए 400 का आंकड़ा पार करेगा। किशोर का कहना है कि ये संभव नहीं है। बीजेपी के लिए 370 सीटें हासिल करना असंभव है, लेकिन यह भी निश्चित है कि पार्टी 270 के आंकड़े से नीचे नहीं जा रही है। मुझे लगता है कि भाजपा पिछले लोकसभा चुनाव में मिली संख्या के बराबर ही सीटें हासिल करने में सफल रहेगी, जो कि 303 सीटें या शायद उससे थोड़ी बेहतर है। पीके ने कहा कि बीजेपी को उत्तर पश्चिम में कोई अधिक नुकसान नहीं होरहा है। जबकि दक्षिण और पूर्व (बिहार, बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल) में उसकी सीटों में वृद्धि देखी जाएगी।

निजी चैनल आज तक के अनुसार प्रशांत किशोर ने पूर्व और दक्षिण क्षेत्रों में बीजेपी की हिस्सेदारी 15-20 सीटों पर बढ़ने की उम्मीद है, जबकि पार्टी को उत्तर और पश्चिम में कोई खासा नुकसान नहीं हो रहा है। महाराष्ट्र में बीजेपी को कोई नुकसान नहीं हो रहा है। वर्तमान में महाराष्ट्र में भाजपा की 48 में से सिर्फ 23 सीटें ही हैं। विपक्ष 25 सीटें जीतने का दावा कर रहा है। विपक्ष की बढ़ोतरी से भाजपा को कोई नुकसान नहीं है।

पीके ने कहा कि यूपी में बीजेपी को 20 सीटों का नुकसान हो रहा है। पीके ने विपक्ष को सुझाव दिया है कि वो भाजपा की 40 सीटों का नुकसान करे तब जाकर उन्हें कुछ फायदा होगा। क्योंकि 2019 लोकसभा चुनाव में बसपा और सपा के एक साथ चुनाव लड़ने से बीजेपी 73 से घटकर 62 पर आ गई थी, और बीजेपी को18 सीटों को नुकसान हुआ। विपक्ष के 20 अनुमान पर कोई ज्यादा खास असर नहीं पड़ रहा। राजस्थान और हरियाणा में भी बीजेपी को 2-5 सीटों का नुकसान होने की बात कही। पीके के मुताबिक पश्चिम और उत्तर के क्षेत्रों में हुए नुकसान की भरपाई बीजेपी पूर्व और दक्षिण के क्षेत्रों से कर सकेगी।

Created On :   21 May 2024 12:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story