जातीय जनगणना: कांग्रेस ने जातीय जनगणना पर खेला बड़ा दांव, बीजेपी पर उठाए सवाल और फिर राहुल गांधी ने कर दिया बड़ा वादा

कांग्रेस ने जातीय जनगणना पर खेला बड़ा दांव, बीजेपी पर उठाए सवाल और फिर राहुल गांधी ने कर दिया बड़ा वादा
  • राहुल गांधी ने कहा कांग्रेस शासित राज्यों में कराएंगे जातीय जनगणना
  • गांधी ने संसद में दिए बयान का भी किया जिक्र
  • सोमवार को हुई कांग्रेस कार्यसमिति की मीटिंग में बोले राहुल गांधी

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। सोमवार को हुई कांग्रेस कार्यसमिति की मीटिंग के बाद राहुल गांधी ने 4 राज्यों में जातीय जनगणना कराने का ऐलान कर किया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि पूरा देश जातीय जनगणना चाहता है जिसे हम पूरा करेंगे।

बता दें कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कांग्रेस शासित चार राज्यों में जातीय जनगणना कराने का ऐलान किया है। बिहार में महागठबंधन सरकार के द्वारा कराए गए जातीय सर्वे के बाद पूरे देश में ही इसे लेकर विपक्ष लगातार महौल बना रहा है। राहुल गांधी ने कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत की मौजूदगी में कहा हम अपनी सत्ता वाल सभी राज्यों में जातीय जनगणना कराएंगे।

राहुल गांधी ने कहा हमारे चार मुख्यमंत्रियों में से तीन ओबीसी वर्ग के हैं। वहीं बीजेपी पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि बीजेपी की 10 मुख्यमंत्री हैं जिसमें से एक ही ओबीसी है। वह ओबीसी सीएम भी कुछ दिन बाद सीएम नहीं रहेंगे।

राहुल गांधी ने आगे संसद में दिए गए बयान का जिक्र करते हुए कहा कि मैंने संसद में उदाहरण दिया था कि देश के 90 सचिवों में से तीन ही ओबीसी वर्ग से आते हैं। इसको लेकर उन्होंने कुछ भी नहीं कहा। उन्होंने पीएम मोदी पर आरोप लगाते हुए कहा कि इससे साफ था कि नरेंद्र मोदी इस बात पर सहमत हैं कि देश में जिस वर्ग की आबादी 50 फीसदी के करीब है उनकी सत्ता में हिस्सेदारी न के बराबर हो। उनका काम ओबीसी वर्ग का ध्यान भटकाने का काम रहा है।

चार राज्यों में कराएंगे जातीय जनगणना

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि हम राजस्थान, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश में जातीय जनगणना कराएंगे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जिन राज्यों में हमारी सरकार आएगी,उनमें भी जातीय जनगणना कराने का फैसला लेंगे।

पीएम मोदी के आरोपों पर बोले राहुल

पीएम मोदी की तरफ से हिंदू समाज को बांटने के आरोप पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि समाज का एक्सरे होना चाहिए। किसी को चोट लगती है तो हम पूरी जानकारी के लिए एक्सरे कराते हैं। उन्होंने आगे कहा कि मैं इस बात से परेशान हूं कि पीएम मोदी इस एक्सरे से क्यों डरे रहे हैं। वह क्यों इससे लोगों का ध्यान भटकाना चाहते हैं।

आर्थिक आधार पर भी कराएंगे सर्वे

राहुल गांधी ने कहा कि हम गरीबों को भी उनकी हिस्सेदारी दिलाएंगे जातीय जनगणना के बाद हम आर्थिक सर्वे भी कराएंगे। उन्होंने कहा कि हम देश के बहुसंख्यक लोगों को उनका हक दिलाना चाहते हैं।

Created On :   9 Oct 2023 1:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story