जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024: कांग्रेस जारी कर सकती है आज उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, उमर अब्दुल्ला ने भी साफ की रणनीति

कांग्रेस जारी कर सकती है आज उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, उमर अब्दुल्ला ने भी साफ की रणनीति
  • आज जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए कांग्रेस जारी करेगी लिस्ट
  • गठबंधन के साथ चुनाव लड़ रही है कांग्रेस
  • नेशनल कॉन्फ्रेंस का भी मिला है सहयोग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 को लेकर शुक्रवार के दिन कांग्रेस ने राजधानी दिल्ली में मीटिंग की। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस आज जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है। बता दें कि, 18 सितंबर को राज्य की 24 सीटों पर चुनाव होने वाले हैं। जिसमें 13 सीटें नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) को मिल सकती हैं।

कांग्रेस स्क्रीनिंग कमिटी (सीएससी) की बैठक के बाद सुखजिंदर सिंह रंधावा ने बताया, "हम पहले चरण की 24 में से 9 से 10 सीटों पर लड़ सकते हैं। इन सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम आज केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में तय हो जाएंगे, जिसके बाद लिस्ट जारी हो सकती है।"

J&K में कांग्रेस की रणनीति

गुलाम नबी आजाद की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी (DPAP) के साथ कांग्रेस के गठबंधन को लेकर सुखजिंदर सिंह रंधावा ने साफ कर दिया कि जो कांग्रेस छोड़कर जले गए हैं, उन पर विचार नहीं करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी का साथ देने वाले कार्यकर्ताओं पर ही प्राथमिकता रहेगी। वहीं, सीएससी चीफ सुखजिंदर सिंह रंधावा ने पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीडीपी को लेकर कहा कि पार्टी के दरवाजे सबके लिए खुले हैं।

उमर अब्दुल्ला ने गठबंधन को लेकर की चर्चा

कांग्रेस और एनसी ने जम्मू-कश्मीर विस चुनाव को लेकर 22 अगस्त को गठबंधन का ऐलान किया था। इसके बाद शुक्रवार को जब सीट शेयरिंग को लेकर कुलगाम में पत्रकारों ने उमर अब्दुल्ला से सवाल किया तो उन्होंने कहा, "अधिकतर सीटों पर हमारे बीच आम सहमति बन गई है। कुछ सीटों पर हम और कुछ सीटों पर क्षेत्रीय कांग्रेस नेता अड़े हैं। आज हम फिर चर्चा करेंगे और बाकी सीटों को गठबंधन की सीमा में लाने के प्रयास करेंगे और अपने उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे।"

बीजेपी में भी चुनाव को लेकर मंथन जारी

इधर, बीजेपी में भी J&K चुनाव को लेकर अहम बैठक का दौर जारी है। सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राम माधव और संगठन महामंत्री अशोक कॉल के साथ मीटिंग की है। बीजेपी शाम चार बजे दिल्ली में मीटिंग करेगी। जिसमें बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना और संगठन महामंत्री अशोक कॉल भी मौजूद रहेंगे। पार्टी की ओर से जम्मू कश्मीर बीजेपी के नेताओं को दिल्ली बुलाया गया है।

तीन चरण में होंगे चुनाव

एनसी चीफ फारूक अब्दुल्ला ने कांग्रेस के साथ 22 अगस्त को गठबंधन को लेकर बात की। सूत्रों के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर की सभी 90 सीटों पर कांग्रेस के साथ गठबंधन को आखिरी रूप दे दिया गया है। फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "गठजोड़ सही रूट पर है। अल्लाह ने चाहा तो यह सुचारू रूप से चलेगा। अंतिम रूप दे दिया गया है।"

बता दें कि, जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों के लिए तीन चरणों (18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्टूबर) में चुनाव होगा। जिसके नतीजे चार अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

Created On :   23 Aug 2024 10:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story