भास्कर एक्सक्लूसिव: पहले चरण के चुनाव में इन सीटों पर बीजेपी की हालत टाइट! लिस्ट में शामिल हैं हिंदी भाषी प्रदेश की भी सीटें

पहले चरण के चुनाव में इन सीटों पर बीजेपी की हालत टाइट! लिस्ट में शामिल हैं हिंदी भाषी प्रदेश की भी सीटें
  • पहले चरण में बीजेपी को कई सीटों पर चुनौती
  • यूपी की तीन सीटों पर बीजेपी जीत की तलाश में
  • महाराष्ट्र के सियासी समीकरण में काफी ज्यादा टक्कर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान आज है। पहले चरण में 21 राज्यों सहित केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 102 सीटों पर मतदान होने वाले हैं। पहले चरण के मतदान से 2024 की तस्वीर काफी हद तक साफ हो जाएगी। कई सीटें ऐसी हैं जहां बीजेपी ने पिछले आम चुनाव में शानदार प्रदर्शन किया था। इस बार चुनाव में बीजेपी ने 400 सीटें पार करने का लक्ष्य रखा है। इसी के साथ के पार्टी चुनावी मैदान में जोर आजमाइश करती नजर आ रही है। वहीं, इंडिया गठबंधन के लिए भी पहला चरण काफी अहम है। विपक्ष के सामने न सिर्फ अपनी पिछली सीटों को बचाने की कोशिश होगी बल्कि, सीटों में बढ़ोतरी की भी चुनौती रहेगी। पहले चरण का चुनाव 2024 की दिशा और दशा तय करने में अहम भूमिका अदा करेगा।

बीजेपी के सामने चुनौती

पहले चरण का चुनाव बीजेपी के लिए बेहद अहम होगा। बता दें कि, पहले चरण में राजस्थान की जिन 12 सीटों पर शुक्रवार को वोटिंग है, उनमें से 11 सीटों पर बीजेपी काबिज है और एक सीट आरएलपी के खाते में है। हालांकि, अब आरएलपी इंडिया गठबंधन का हिस्सा है। जाट समुदाय में राजनीतिक पैठ रखने वाली यह पार्टी अब इंडिया गठबंधन की ओर से बैंटिग कर रही है। जिसका सीधा नुकसान बीजेपी को हो सकता है। उत्तर प्रदेश में बीजेपी को सीटें बढ़ाने की चुनौती होगी। यहां पहले चरण में 8 सीटों पर चुनाव होगा। जिनमें से 5 सीटों पर बीजेपी को पिछली बार हार का मुंह देखना पड़ा था। पिछले चुनाव में इन सीटों पर सपा-बसपा के गठबंधन का सबसे अधिक प्रभाव देखने को मिला था। लेकिन इस बार के सियासी समीकरण काफी अलग है। पिछली बार सपा के साथ रही आरएलडी इस बार बीजेपी के साथ है। हालांकि, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बीजेपी को सपा-बसपा से कड़ी चुनौती मिल सकती है।

महाराष्ट्र में उलझा सियासी समीकरण

पहले चरण में महाराष्ट्र की कुल 5 सीटों पर बीजेपी को अपना प्रदर्शन दोहराने की चुनौती होगी। पहले चरण के चुनाव में महाराष्ट्र की कुल 5 सीटों में मतदान होना है, जिनमें से 4 सीटें ऐसी हैं जहां बीजेपी ने पिछले चुनाव में बाजी मारी थी। पिछले चुनाव से अब तक महाराष्ट्र की सियासत में बहुत कुछ घट चुका है। चाहे वह शिवसेना का टूटकर दो गुटों में बिखरना हो या एनसीपी में दरार आना हो। दोनों का ही फायदा बीजेपी को मिला है। एक तरफ एकनाथ शिंदे और दूसरी तरफ अजित पवार का समर्थन इस बार के चुनाव में बीजेपी को मिल रहा है। विपक्ष को महाराष्ट्र में मिले यह दो बड़े झटके बीजेपी को मजबूत करते हैं। लेकिन शरद पवार और उद्धव ठाकरे के इंडिया गठबंधन में शामिल होने के बाद से महाराष्ट्र में सियासी मुकाबला टक्कर का माना जा रहा है। पहले चरण के चुनाव से साफ हो जाएगा कि महाराष्ट्र में किसका पलड़ा भारी है।

क्या एमपी में बीजपी कर सकती है क्लीन स्वीप?

मध्य प्रदेश की कुल 6 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में चुनाव हो रहे हैं, जिनमें से पांच सीटें ऐसी हैं, जहां पिछले चुनाव में बीजेपी ने बाजी मारी थी। जिस एक सीट पर बीजेपी को हार मिली थी वो कांग्रेस का छिंदवाड़ा गढ़ था। इस बार बीजेपी पूरी कोशिश कर रही है कि वह कमलनाथ के किले को हथिया सके। छिंदवाड़ा सीट में इस बार कांग्रेस की राह आसान नहीं होगी। ऐसा इसलिए भी संभव है क्योंकि, इस बार कमलनाथ के कुछ करीबी पाला बदल कर बीजेपी में भी शामिल हो गए हैं।

Created On :   16 April 2024 2:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story