पीएम का वाराणसी दौरा: 'बनारस को विकास के लिए तरसाया जाता था...', 10 साल पहले की स्थिति पर पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना

बनारस को विकास के लिए तरसाया जाता था..., 10 साल पहले की स्थिति पर पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना
  • पीएम मोदी ने वाराणसी का किया दौरा
  • रैली संबोधित करते हुए कांग्रेस पर साधा निशाना
  • बनारस को विकास के लिए तरसाया जाता था- पीएम मोदी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पीएम मोदी रविवार को अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। जहां उन्होंने कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। साथ ही, उन्होंने वाराणसी में रोड शो भी किया। इस दौरान पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "काशी के लिए आज का दिन बहुत ही शुभ है। अभी मैं आंखों के एक बड़े अस्पताल का लोकार्पण करके आया हूं। शंकरा नेत्र अस्पताल से बुजुर्गों और बच्चों को बहुत मदद मिलने वाली है। बाबा के आशीर्वाद से अब यहां हजारों करोड़ों रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। आज उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग एयरपोर्ट का शुभारंभ हुआ है। कुल मिलाकर देखें तो आज शिक्षा, कौशल-विकास, खेल, स्वास्थ्य, पर्यटन, हर क्षेत्र की परियोजनाएं वाराणसी को मिली हैं। ये सारी परियोजनाएं सुविधा के साथ-साथ हमारे नौजवानों के लिए रोजगार के अनेक नए अवसर भी लेकर आई हैं।"

नरेंद्र मोदी ने कहा, "कुछ समय पहले हमने कुछ भाषाओं को शास्त्रीय भाषा के रूप में मान्यता दी। उसमें पाली और प्राकृत भाषा भी है। पाली भाषा का सारनाथ से विशेष नाता है, काशी से भी विशेष नाता है। प्राकृत भाषा का भी विशेष नाता है और इसलिए इन भाषाओं को शास्त्रीय भाषा के रूप में गौरव प्राप्त होना, ये हम सभी के लिए गौरव का विषय है।"

'नए रेल-रोड़ ब्रिज के निर्माण को स्वीकृति दी'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "वाराणसी का सांसद होने के नाते भी मैं जब यहां कि प्रगति देखता हूं तो संतोष होता है। काशी को शहरी विकास की मॉडर्न सिटी बनाने का सपना तो हम सबने साथ मिलकर देखा है। एक ऐसा शहर जहां विकास भी हो रहा है और विरासत भी संरक्षित हो रही है। आज काशी की पहचान बाबा विश्वनाथ के भव्य और दिव्य धाम से होती है, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर से होती है। आज काशी में रोप-वे जैसी आधुनिक सुविधा बन रही है। ये चौड़े रास्ते, ये गलियां, ये गंगा जी के सुंदर घाट सबका मन मोह रहे हैं। हमारा निरंतर प्रयास है कि हमारी काशी, हमारा पूर्वांचल व्यापार-कारोबार का और बड़ा केंद्र बने इसलिए कुछ दिन पहले ही सरकार ने गंगा जी पर एक नए रेल-रोड़ ब्रिज के निर्माण को स्वीकृति दी है।"

परिवारवाद और तुष्टिकरण की राजनीति पर निशाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "काशी को तो जैसे उसके हाल पर छोड़ दिया गया था। इसलिए आज मैं हर काशीवासी के सामने एक सवाल उठा रहा हूं। आखिर वो कौन सी मानसिकता है जिसके चलते पहले काशी के विकास को वंचित रखा गया? 10 साल पहले की स्थिति को याद कीजिए। बनारस को विकास के लिए तरसाया जाता था। जिन्होंने उत्तर प्रदेश में लंबे समय तक सरकारें चलाई, जो लोग दिल्ली में लंबे दशकों तक सरकारों में बैठे रहे, उन्होंने कभी बनारस की परवाह क्यों नहीं की? इसका जवाब है परिवारवाद और तुष्टिकरण की राजनीति। कांग्रेस हो या समाजवादी पार्टी, ऐसे दलों के लिए बनारस का विकास न पहले प्राथमिकता में था और न ही भविष्य में कभी होगा। इन दलों ने विकास में भी भेदभाव किया। जबकि हमारी सरकार 'सबका साथ-सबका विकास' के मंत्र पर चलती है। हम जो कहते हैं, डंके की चोट पर करके दिखाते हैं।"

सीएम योगी ने रखी अपनी बात

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "विगत 10 वर्षों में अकेले काशी में 44 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं को स्वीकृत किया गया। जिसमें से लगभग 34 हजार करोड़ की परियोजनाएं आज पूरी की जा चुकी हैं और 10 हजार करोड़ से अधिक राशि की परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। इसी तरह दिपावली के ठीक पहले 3 हजार 200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उपहार प्रधानमंत्री के कर्मकमलो से काशीवासियों को प्राप्त हो रहा है। मैं काशी के लोगों को इसके लिए बधाई देता हूं।"

Created On :   20 Oct 2024 12:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story