रक्षा: उत्तर कोरिया के उकसावे से क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा दक्षिण कोरिया

उत्तर कोरिया के उकसावे से क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा  दक्षिण कोरिया
दक्षिण कोरिया ने गुरुवार को कहा कि उत्तर कोरिया की परमाणु और मिसाइल की धमकियां कोरियाई प्रायद्वीप में शांति और सुरक्षा को कमजोर कर रही हैं। रूस के शीर्ष राजनयिक ने सियोल के अमेरिका और जापान के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास को क्षेत्र को अस्थिर करने वाला स्रोत बताया है।

सियोल, 23 मई (आईएएनएस)। दक्षिण कोरिया ने गुरुवार को कहा कि उत्तर कोरिया की परमाणु और मिसाइल की धमकियां कोरियाई प्रायद्वीप में शांति और सुरक्षा को कमजोर कर रही हैं। रूस के शीर्ष राजनयिक ने सियोल के अमेरिका और जापान के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास को क्षेत्र को अस्थिर करने वाला स्रोत बताया है।

रूस की समाचार एजेंसी तास के अनुसार, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने गुुरुवार को शंघाई सहयोग संगठन की एक मंत्रिस्तरीय बैठक के बाद कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगी संयुक्त सैन्य अभ्यास का जिक्र करते हुए अपने 'उत्तेजक कार्यों' से एशिया-प्रशांत में सुरक्षा स्थिति को खराब कर रहे हैं।"

लावरोव ने कहा कि उत्तर कोरिया ने हाल ही में संयुक्त अभ्यास पर अपनी चिंता जताई है।

समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने लावरोव के दावों का खंडन किया।

मंत्रालय के प्रवक्ता लिम सू-सुक ने एक ब्रीफिंग में कहा, "उत्तर कोरिया के अवैध परमाणु और मिसाइल विकास और संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों के उल्लंघन में उकसावे की वजह से क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा है।"

लिम ने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ संयुक्त अभ्यास और दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान के बीच त्रिपक्षीय अभ्यास हमारे नागरिकों को उत्तर के बढ़ते परमाणु और मिसाइल खतरों से बचाने के लिए रक्षात्मक कार्रवाइयां हैं।"

उन्होंने यह भी बताया कि दक्षिण कोरिया बातचीत के लिए तैयार है, लेकिन प्योंगयांग ने बात करने से इनकार कर दिया है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 May 2024 1:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story