स्वास्थ्य/चिकित्सा: पम्पकिन सीड्स कोमल से दिल और सख्त हड्डियों का रखते हैं ये पूरा ख्याल

पम्पकिन सीड्स कोमल से दिल और सख्त हड्डियों का रखते हैं ये पूरा ख्याल
क्या आप भी उन लोगों की फेहरिस्त में शामिल हैं जो कद्दू यानि कुम्हड़ा यानि कदिमा को देखकर मुंह बनाते हैं तो यकीन मानें आप हैरान हो जाएंगे इसके सीड्स के बारे में जानकर। कद्दू के बीज यानि पम्पकिन सीड्स गुड फैट्स, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और शरीर के हर अंग का ख्याल रखते हैं। फिर चाहें वो कोमल सा दिल हो या सख्त हड्डियां।

नई दिल्ली, 14 सितंबर (आईएएनएस)। क्या आप भी उन लोगों की फेहरिस्त में शामिल हैं जो कद्दू यानि कुम्हड़ा यानि कदिमा को देखकर मुंह बनाते हैं तो यकीन मानें आप हैरान हो जाएंगे इसके सीड्स के बारे में जानकर। कद्दू के बीज यानि पम्पकिन सीड्स गुड फैट्स, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और शरीर के हर अंग का ख्याल रखते हैं। फिर चाहें वो कोमल सा दिल हो या सख्त हड्डियां।

इन बीजों में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड और सेलेनियम और बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी भरपूर होती है। इसके अतिरिक्त, वे आयरन का एक उच्च स्रोत हैं। चिकित्सकों के मुताबिक एक कप कद्दू के बीज में 9.52 मिलीग्राम (मिलीग्राम) आयरन होता है। प्रीमेनोपॉज़ल (माहवारी बंद होने से पहले) महिलाओं के लिए 18 मिलीग्राम और रजोनिवृत्ति के बाद 8 मिलीग्राम रिकमेंडेड होता है।

पम्पकिन सीड्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम और जिंक पाया जाता हैं। जो दिल का ख्याल रखता है। इसे सुबह खाली पेट लेने से चमत्कारिक फायदे होते है। कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित ही नहीं करता बल्कि ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में भी मददगार है।

इसके बीजों में कई एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो खास बनाते है। यह शरीर में आने वाली सूजन को कम करने का काम करते है। इसे खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म लेवल मेंटेन रहता है।

एक सबसे जरूरी बात, इन दिनों लाइफस्टाइल की वजह से कई परेशानियां पैदा होती हैं। सबसे ज्यादा खामियाजा पेट को भुगतना पड़ता है। कब्जियत इसमें से एक है। अगर आप भी ऐसा ही कुछ फेस कर रहे हैं तो पम्पकिन सीड्स आपके लिए एक वरदान है! ऐसा हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं। इन सीड्स में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। जो पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करता है और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है।

यह महिलाओं में होने वाली खून की कमी को भी पूरा करने का काम करते है, क्योंकि इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है। सुबह खाली पेट इन बीज का सेवन करने से एनीमिया को होने से रोका जा सकता है। इन बीजों में फ्लेवोनॉइड्स और फेनोलिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है। जो शरीर और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते है।

अब सबसे मौजूं सवाल कि इन्हें खाएं तो कैसे? लोग कद्दू के बीजों को नाश्ते में खा सकते हैं या फिर किसी डिश का स्वाद बढ़ाने में भी इसका उपयोग किया जा सकता है। इसके साथ ही सलाद में, घर में बने ग्रेनोला यानि नट्स और सूखे मेवों के मिक्सचर के तौर पर भी खा सकते हैं। तो जैसे चाहें वैसे खाएं क्योंकि अच्छी सेहत जरूरी है और हां अगली बार जब कद्दू दिखे तो उसे प्यार से हाथ में उठाकर घर जरूर ले आइएगा क्योंकि इनके बीज को घर पर भी सुखाकर, रोस्ट कर खा सकते हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   14 Sept 2024 4:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story