सुरक्षा: यूपी का पहला आईएसओ सर्टिफाइड पुलिस कमिश्नरेट बना गौतमबुद्ध नगर

यूपी का पहला आईएसओ सर्टिफाइड पुलिस कमिश्नरेट बना गौतमबुद्ध नगर
अपनी उत्कृष्ट सेवाओं और सभी अंतरराष्ट्रीय एसपीओ का पालन करने पर सोमवार को गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट आईएसओ सर्टिफाइड हो गया है। उत्तर प्रदेश में यह पहला कमिश्नरेट है, जिसको आईएसओ का सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ है।

नोएडा, 12 अगस्त (आईएएनएस)। अपनी उत्कृष्ट सेवाओं और सभी अंतरराष्ट्रीय एसपीओ का पालन करने पर सोमवार को गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट आईएसओ सर्टिफाइड हो गया है। उत्तर प्रदेश में यह पहला कमिश्नरेट है, जिसको आईएसओ का सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ है।

अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप पुलिस कमिश्नरेट ने सभी प्रोटोकॉल तय कर ऑफिस में लागू करवाए हैं। पुलिस सर्विसेज, पुलिस चार्टर, सिटीजन चार्टर सहित आम जनता की शिकायतों के निस्तारण से जुड़े एसओपी को लागू करवाया गया है।

आईएसओ 9001: 2015 ने गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट को सर्टिफिकेट सौंपा है। अंतरराष्ट्रीय संस्था ने सभी मानकों की जांच करने के बाद सर्टिफिकेट सौंपा।

दरअसल, अच्छी कानून व्यवस्था तथा पुलिसिंग से संबंधित बेहतर सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश शासन ने 13 जनवरी 2020 को जनपद गौतमबुद्ध नगर में पुलिस कमिश्नरेट व्यवस्था लागू की थी।

पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह ने जनसामान्य को प्रदान की जाने वाली पुलिस सेवाओं, जन शिकायतों के समयबद्ध, गुणवत्तापरक निवारण तथा प्रशासनिक व्यवस्था के स्तर को उत्कृष्ट बनाने के लिए एक निर्धारित एक्शन प्लान बनाया और कमिश्नरेट मुख्यालय सूरजपुर तथा कार्यालय सेक्टर-108 स्थित शाखाओं के सभी मानकों को पूरा करने के लिए विशेष अभियान चलाया था।

इसी क्रम में सभी शाखाओं के लिए एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) तैयार कराने के साथ-साथ कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर में अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप प्रभावी पुलिस प्रशासनिक व्यवस्था, महिलाओं एवं आम नागरिकों को त्वरित एवं प्रभावी न्याय दिलाये जाने तथा सिटीजन चार्टर व पुलिस चार्टर के प्रभावी क्रियान्वयन कराये जाने की भी सुव्यवस्थित एवं योजनाबद्ध ढंग से ठोस व सार्थक प्रयास शुरू कराए गए थे।

इसी क्रम में अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार आईएसओ प्रदाता फर्म रॉयल इम्पैक्ट सर्टिफिकेशन लिमिटेड की टीम ने कमिश्नरेट मुख्यालय सूरजपुर तथा कार्यालय सेक्टर-108 स्थित विभिन्न शाखा और आईजीआरएस डायल 112, शिकायत प्रकोष्ठ, विधि प्रकोष्ठ, मॉनिटरिंग सेल, डीसीआरबी, अपराध शाखा, पासपोर्ट सेल, सिटीजन/पुलिस चार्टर महिला सुरक्षा, वाचक शाखा, प्रधान लिपिक शाखा, आंकिक शाखा आदि के रिकॉर्ड का विस्तृत एवं गहन ऑडिट किया था।

आईएसओ कमेटी द्वारा विभिन्न बिन्दुओं पर क्वालिटी मैनेजमेंट, कार्यालय प्रक्रिया (ऑफिस प्रोसीजर) सहित जनमानस को प्रदान की जाने वाली पुलिस सेवाओं तथा पुलिस जन की सेवा संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए पुलिस चार्टर के प्रभावी क्रियान्वयन कराये जाने संबंधी समस्त कार्यवाही प्रक्रियाओं को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप पाया गया।

जन शिकायतों को उत्तर प्रदेश सरकार की नीति तथा निर्देशों के अनुरूप प्राथमिकता प्रदान की गयी। जन शिकायतों का त्वरित एवं समयबद्ध निस्तारण, फीडबैक का सिस्टम बनाये जाने तथा जन शिकायत निस्तारण की गुणवत्ता को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप बनाया गया और प्रोटोकॉल निर्धारित किए गए।

इस संबंध में गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान किए गए और उसके बाद सिस्टम क्लीयरेंस पर ध्यान दिया गया। जिसके कारण 9 अगस्त 2024 को यह सर्टिफिकेट प्रदान किया गया।

उल्लेखनीय है कि कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश में यह गौरव प्राप्त करने वाला पहला पुलिस कमिश्नरेट है, जो निश्चित तौर पर काफी महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   12 Aug 2024 12:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story