राजनीति: उम्मीद है ओम बिरला निष्पक्ष रूप से सदन चलाएंगे राजद

उम्मीद है ओम बिरला निष्पक्ष रूप से सदन चलाएंगे  राजद
ओम बिरला को दूसरी बार लोकसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया है। वो ध्वनिमत से लोकसभा के नए स्पीकर चुने गए।

पटना, 26 जून (आईएएनएस)। ओम बिरला को दूसरी बार लोकसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया है। वो ध्वनिमत से लोकसभा के नए स्पीकर चुने गए।

ओम बिरला के स्पीकर चुने जाने पर राष्ट्रीय जनता दल की प्रतिक्रिया सामने आई है। पार्टी के प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव ने कहा है कि हम सबको उनसे अपेक्षा है कि वो सदन के कस्टोडियन हैं, सदन को सफलता से संचालित कराना उनकी नैतिक जिम्मेदारी है। लोकतंत्र पर हमला न हो और संसदीय आचरण सुरक्षित रहे।

सदस्यों को सदन से निलंबित करने का वो काला अध्याय फिर से न दोहराया जाए। विपक्ष देश की आवाज है, इसलिए सत्ता पक्ष को देश की आवाज को सुनना चाहिए। तंत्र को निष्पक्ष होना चाहिए।

18वीं लोकसभा में स्पीकर बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विपक्ष के नेता राहुल गांधी ओम बिरला को आसन तक लेकर गए। इस दौरान संसद में मौजूद सभी सांसदों ने उनका स्वागत किया और बधाई दी।

बता दें कि ओम बिरला राजस्थान की कोटा संसदीय सीट से सांसद हैं। उन्होंने 2014, 2019 और 2024 लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की। वो पांचवे ऐसे नेता बन गए हैं, जिन्होंने लगातार दूसरी बार लोकसभा स्पीकर की जिम्मेदारी संभाली है।

इससे पहले 1956 से 1962 तक एमए अय्यंगार, 1969 से 1975 तक जीएस ढिल्लों, 1980 से 1989 तक बलराम जाखड़, 1998 से 2002 तक जीएमसी बालयोगी लोकसभा अध्यक्ष रहे हैं। नीलम संजीव रेड्डी ने 1967 से 1969 तक फिर मार्च 1977 से जुलाई तक दो बार लोकसभा अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभाई थी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   26 Jun 2024 1:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story