राष्ट्रीय: दीपावली पर करें ये पांच उपाय, मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की बरसेगी कृपा

दीपावली पर करें ये पांच उपाय, मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की बरसेगी कृपा
भगवान श्री राम 14 वर्ष का वनवास काटकर जब अयोध्या लौटे तब लोगों ने उनके स्वागत में घी के दीये जलाए थे। अयोध्या में उत्सव मनाया गया। इसके बाद हर साल दीपावली का त्योहार मनाया जाने लगा। इस साल भी 31 अक्टूबर को देश भर में दीपावली का त्योहार मनाया जाएगा।

नई दिल्ली, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। भगवान श्री राम 14 वर्ष का वनवास काटकर जब अयोध्या लौटे तब लोगों ने उनके स्वागत में घी के दीये जलाए थे। अयोध्या में उत्सव मनाया गया। इसके बाद हर साल दीपावली का त्योहार मनाया जाने लगा। इस साल भी 31 अक्टूबर को देश भर में दीपावली का त्योहार मनाया जाएगा।

अंधकार को दूर करने वाले इस त्योहार के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की कृपा चाहिए तो बस ये पांच उपाय करने होंगे।

दीपावली के दिन मिट्टी के बने हुए दीये घर में चारों तरफ जलाएं। अंधकार किसी भी कोने में नहीं होना चाहिए। रोशनी होने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। जब पूजा करने के लिए बैठें तो साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्तियों के सामने दीप जलाएं।

दीपावली के दिन खासतौर पर मां लक्ष्मी के पूजन का विधान है। इस दिन लक्ष्मी का पूजन करने से सभी मनोकामना पूर्ण होती है। मां की पूजा करने के लिए एक चौकी लें, इस पर मां लक्ष्मी की तस्वीर मूर्ति जो भी उपलब्ध हो उसे श्रद्धापूर्वक रखें। उस पर लाल रंग का कपड़ा रखें। इस दौरान ध्यान रखें कि जो लोग पूजा में बैठने वाले हैं वे काले कपड़े धारण न करें। पूजा के दौरान लाल और पीले रंग के कपड़े पहन सकते हैं। पूजा खत्म होने के बाद वस्त्र बदल सकते हैं। फल मिठाई से मां को भोग लगाएं। इसके बाद परिवार के सदस्यों में प्रसाद बांटे।

मां लक्ष्मी के साथ विघ्नहर्ता गणेश भगवान की पूजा की जाती है। इस दौरान गणेश भगवान का मंत्र "ऊं गण गणपतये नमः" का जाप करने से गणेश भगवान अपने भक्तों पर प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सारी मनोकामना पूर्ण करते हैं।

दीपावली से एक दिन पहले घर की पूरी सफाई कर लें। इस दिन जिस घर में साफ-सफाई ज्यादा होती है उस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है और जिस घर में मां लक्ष्मी जाती हैं वहां पर भगवान गणेश भी जाते हैं।

दीपावली का दिन बेहद खास होता है। कहा जाता है कि इस दिन दान पुण्य करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और इसका फल पूरे परिवार को मिलता है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 Oct 2024 5:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story