पर्यावरण: सांसद सतनाम सिंह संधू ने राज्यसभा में उठाया पंजाब की नदियों के प्रदूषण का मुद्दा

सांसद सतनाम सिंह संधू ने राज्यसभा में उठाया पंजाब की नदियों के प्रदूषण का मुद्दा
मनोनीत सदस्य सतनाम सिंह संधू ने गुरुवार को राज्यसभा में पंजाब की नदियों के प्रदूषण का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि दुनिया भर से अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी पक्षी प्रजनन के लिए भारत आते हैं, लेकिन प्रदूषण के कारण पंजाब में इनकी संख्या कम हो रही है।

नई दिल्ली, 8 अगस्त (आईएएनएस)। मनोनीत सदस्य सतनाम सिंह संधू ने गुरुवार को राज्यसभा में पंजाब की नदियों के प्रदूषण का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि दुनिया भर से अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी पक्षी प्रजनन के लिए भारत आते हैं, लेकिन प्रदूषण के कारण पंजाब में इनकी संख्या कम हो रही है।

संधू ने कहा कि हर साल करोड़ों की संख्या में अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी पक्षी भारत आते हैं, और पंजाब में आने वाले इन पक्षियों की संख्या कम हो गई है। पंजाब में सात झीलें हैं, जिनमें से केवल पांच को ही रामसर साइट का दर्जा दिया गया है। बाकी झीलों के संरक्षण की व्यवस्था न होने के कारण उनका पानी प्रदूषित हो रहा है। नदियों का पानी भी प्रदूषित हो गया है।

उन्होंने कहा कि सतलुज नदी का बुद्ध नाला प्रदूषण और तबाही मचा रहा है। यह मौत का सौदागर बन चुका है। लुधियाना के रंगाई उद्योग और डेयरी का पानी बुद्ध नाले को सबसे ज्यादा प्रदूषित कर रहा है। नदी से होता हुआ इस नाले का प्रदूषित पानी पंजाब से हरियाणा और फिर राजस्थान जा रहा है। इसका सबसे ज्यादा असर इंसानों के साथ-साथ प्रवासी पक्षियों पर पड़ रहा है। इन विदेशी पक्षियों की संख्या कम होती जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार को इस मुद्दे पर गंभीरता से संज्ञान लेना चाहिए।

संधू ने कहा कि मोदी सरकार ने आजादी के 75वें अमृत महोत्सव पर देश के हर जिले में 75 अमृतसर सरोवर बनाने का फैसला लेकर बहुत बड़ा काम किया है। इसके तहत हर जिले में 75 सरोवर बनाए जा रहे हैं। इससे प्रवासी पक्षियों को संरक्षण मिल रहा है।

मिशन अमृत सरोवर की शुरुआत 24 अप्रैल 2022 को की गई थी, जिसका उद्देश्य भविष्य के लिए जल संरक्षण करना है। इस मिशन का उद्देश्य देश के प्रत्येक जिले में 75 अमृत सरोवर (तालाब) विकसित करना/ उन्हें पुनर्जीवित करना है, जिससे देश में कुल 50 हजार अमृत सरोवर बनेंगे।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 Aug 2024 11:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story