राजनीति: जापान चुनाव में सत्तारूढ़ गठबंधन के बहुमत गंवाने के बाद भी पीएम बने रहना चाहते हैं इशिबा

जापान चुनाव में सत्तारूढ़ गठबंधन के बहुमत गंवाने के बाद भी पीएम बने रहना चाहते हैं इशिबा
जापानी प्रधानमंत्री शिगेरू इशिबा ने सोमवार को कहा कि वह सरकार का नेतृत्व करने, बढ़ती आर्थिक और सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए प्रधानमंत्री के पद पर बने रहेंगे। एक दिन पहले हुए आम चुनाव में उनके सत्तारूढ़ गुट को करारी हार का सामना करना पड़ा है।

टोक्यो, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। जापानी प्रधानमंत्री शिगेरू इशिबा ने सोमवार को कहा कि वह सरकार का नेतृत्व करने, बढ़ती आर्थिक और सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए प्रधानमंत्री के पद पर बने रहेंगे। एक दिन पहले हुए आम चुनाव में उनके सत्तारूढ़ गुट को करारी हार का सामना करना पड़ा है।

लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के प्रमुख इशिबा ने चुनाव परिणाम को 'कठोर' बताया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि "हम राजनीतिक गतिरोध बर्दाश्त नहीं कर सकते।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को एलडीपी मुख्यालय में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, इशिबा ने सत्तारूढ़ गठबंधन की संरचना को बदलने के विचार को फिलहाल खारिज कर दिया, लेकिन विपक्षी खेमे से नीतिगत विचारों को शामिल करने की इच्छा व्यक्त की।

एलडीपी और कोमिटो को संसद के शक्तिशाली सदन में 465 सीटों में से कुल 215 सीटें मिलीं, जो बहुमत के लिए जरूरी 233 सीटों से कम है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, एलडीपी ने अकेले 191 सीटें जीतीं। जबकि चुनाव से पहले उसके पास मौजूद 247 सीटों से बहुत कम है।

इसके विपरीत, मुख्य विपक्षी संवैधानिक डेमोक्रेटिक पार्टी 148 सीटों पर पहुंच गई जो चुनाव से पहले 98 सीटों तक सीमित थी।

यह चुनाव 'स्लश फंड घोटाले' के बाद पहला राष्ट्रव्यापी मतदान है, जिसने सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी को हिलाकर रख दिया था। इसकी वजह से जनता का पार्टी में विश्वास कम हुआ और इसी के चलते फुमियो किशिदा को प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा।

एलडीपी के चुनाव प्रमुख शिंजिरो कोइजुमी ने पार्टी के निराशाजनक चुनाव प्रदर्शन के के बाद प्रधानमंत्री शिगेरु इशिबा को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 Oct 2024 12:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story