कूटनीति: मालदीव के राष्ट्रपति से मिले मुइज्जू, मिलकर काम करने के लिए तत्पर

मालदीव के राष्ट्रपति से मिले मुइज्जू, मिलकर काम करने के लिए तत्पर
केंद्रीय मंत्री एस. जयशंकर ने भारत दौरे पर आये मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से सोमवार को यहां मुलाकात की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आये मुइज्जू की इस यात्रा के साथ दोनों देश आपसी रिश्तों में पिछले कुछ समय में आई खटास दूर करने की कोशिश कर रहे हैं।

नई दिल्ली, 10 जून (आईएएनएस)। केंद्रीय मंत्री एस. जयशंकर ने भारत दौरे पर आये मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से सोमवार को यहां मुलाकात की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आये मुइज्जू की इस यात्रा के साथ दोनों देश आपसी रिश्तों में पिछले कुछ समय में आई खटास दूर करने की कोशिश कर रहे हैं।

जयशंकर ने एक्स पर मुलाकात की तस्वीर साझा करते हुए एक पोस्ट में लिखा, "भारत और मालदीव के मिलकर काम करने की उम्मीद करता हूं।"

मालदीव के राष्ट्रपति ने रविवार को शपथ ग्रहण समारोह के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा विदेशी राष्ट्राध्यक्षों के लिए आयोजित रात्रिभोज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी बात की थी।

मुइज्जू के साथ मालदीव के विदेश मंत्री मोसा जमीर और वित्त मंत्री मोहम्मद शफीक भी थे।

राष्ट्रपति भवन में विदेशी नेताओं के साथ चर्चा के दौरान पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि उनके तीसरे कार्यकाल में वर्ष 2047 तक 'विकसित भारत' के लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए भारत पड़ोसी देशों के साथ मिलकर क्षेत्र में शांति, विकास और समृद्धि के लिए काम करेगा।

समारोह में शामिल होने के लिए उनका धन्यवाद करते हुए प्रधानमंत्री ने भारत के 'पड़ोसी पहले' और 'सागर' विजन को दोहराया।

विदेश मंत्रालय ने बताया, "पीएम मोदी ने क्षेत्र में लोगों के बीच और नजदीकी जुड़ाव तथा कनेक्टिविटी की अपील की। उन्होंने कहा कि भारत अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर ग्लोबल साउथ की आवाज उठाता रहेगा।"

इससे पहले शपथ ग्रहण समारोह के लिए निमंत्रित किये जाने पर मुइज्जू के कार्यालय ने कहा था, "उन्होंने (राष्ट्रपति ने) कहा है कि वह भारत के साथ संबंधों को मजबूत बनाने के लिए प्रधानमंत्री (मोदी) के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं। उन्होंने रेखांकित किया कि भारत-मालदीव संबंध सही दिशा में बढ़ रहा है और यह इस यात्रा के दौरान परिलक्षित होगा।"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   10 Jun 2024 8:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story