सुरक्षा: इराक ने इजरायल के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में दर्ज कराई शिकायत

इराक ने इजरायल के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में दर्ज कराई शिकायत
इजरायली सेना की ओर से बीते दिनों ईरान पर किए कई हवाई हमलों के बाद अब इराक ने इजरायल के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में शिकायत दर्ज कराई है।

बगदाद, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। इजरायली सेना की ओर से बीते दिनों ईरान पर किए कई हवाई हमलों के बाद अब इराक ने इजरायल के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में शिकायत दर्ज कराई है।

इराक सरकार के प्रवक्ता बसीम अल-अवदी ने सोमवार को कहा कि इराक ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव और सुरक्षा परिषद को एक विरोध पत्र सौंपा है, जिसमें इराक के हवाई क्षेत्र और संप्रभुता के उल्लंघन की निंदा की गई है।

अल-अवदी ने एक बयान में कहा, "इराक अपने हवाई क्षेत्र या जमीन का इस्तेमाल अन्य देशों, विशेष रूप से पड़ोसी देशों पर हमलों के लिए नहीं होने देगा, जिनके साथ इराक पारस्परिक सम्मान और हित साझा करता है।"

उन्होंने कहा कि इराकी सरकार ने देश की संप्रभुता, स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता का हवाला दिया है।

बयान में कहा गया है कि यह रुख क्षेत्रीय स्थिरता के प्रति इराक की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हमारा देश बातचीत और आपसी समझ के माध्यम से शांतिपूर्ण संघर्ष समाधान को बढ़ावा देने का समर्थन करता है।

इजराइल के रक्षा बलों ने शनिवार को कहा कि उसने ईरान की ओर से हाल के महीनों में किए गए हमले के जवाब में ईरान के कई क्षेत्रों में हवाई हमले किए।

इससे पहले इजरायल ने एक बयान में कहा है कि उसने ईरान में सैन्य ठिकानों पर कई हवाई हमले किए हैं। ईरान ने दावा किया है कि उसने इस हमले का सफलतापूर्वक मुकाबला किया है।

इजरायल के सरकारी चैनल कान टीवी न्यूज ने कहा कि एफ-35, एफ-16 और एफ-15 सहित दर्जनों जेट विमानों ने ईरान में 20 सैन्य ठिकानों पर हमले किए।

ईरान के चश्मदीदों ने बताया कि शनिवार सुबह देश की राजधानी तेहरान के आसपास तेज धमाकों की आवाजें सुनी गईं। इसके तुरंत बाद, ईरानी मीडिया ने बताया कि ईरान की हवाई सुरक्षा ने इजरायल के हमले का मुकाबला किया।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 Oct 2024 3:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story